"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aag Me Ghee Dalna Meaning In Hindi

 

Aag Me Ghee Dalna Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ क्या होता है?

 

आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aag Me Ghee Dalna Meaning In Hindi
Aag Me Ghee Dalna





मुहावरा- “आग में घी डालना” ।


(Muhavara- Aag Me Ghee Dalna)



अर्थ- क्रोधित व्यक्ति को उकसाना / क्रोध भड़काना / झगड़े को और बढ़ाना / क्रोध को और अधिक भड़काना / विवाद को और बढ़ाना ।


(Arth/Meaning- Krodhit Vyakti Ko Uksana / Krodh Bhadkana / Jhagde Ko Aur Badhana / Krodh Ko Aur Adhik Bhadkana / ViVad Ko Aur Badhana)





“आग में घी डालना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-



आग में घी डालना” यह हिंदी भाषा में बोले जाने वाला एक महत्वपूर्ण मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ किसी क्रोधित व्यक्ति को और उकसाना अथवा किसी हो रहे विवाद को और बढ़ा देना होता है । 


इस मुहावरे का मतलब है किसी मुश्किल स्तिथि में और भी बड़ी मुश्किलें डाल देना । यह मुहावरा आमतौर पर किसी की चुनौती को और भी बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है ।


जैसा कि हम सब जानते हैं, जब आग में घी डाला जाता तो तुरंत ही वह आग और तेज़ जलने लगती है । मतलब की आग में घी डालते ही उसकी लौं और तेज़ भभक उठती है । उसी प्रकार जब दो व्यक्तियों के मध्य हो रहे विवाद को और बढ़ा दिया जाए तो उस स्तिथि में हम कह सकते हैं इनके मध्य “आग में घी डालने” का काम हुआ है । 


इस मुहावरे को एक उदाहरण के माध्यम से समझते है -


दीपक और रमेश का झगड़ा खत्म होने ही वाला था तब तक कालिंदी ने उन दोनो के बीच “आग में घी डालने” का काम कर दिया । 


दीपक और रमेश एक अच्छे दोस्त थे । पर उन दोनो को एक ही लड़की पसंद थी जिसका नाम कालिंदी था । बात ही बात में जब दोनों को पता चला कि वो एक ही लड़की को पसंद करते है तो वो आपस मे बहस करने लगे । उनका बहस तुरंत झड़गे में बदल गया । पर कुछ देर बाद उनका झड़गा शांत होने ही वाला था तब तक वहा पर कालिंदी आ गयी । कालिंदी ने जब झगड़े की वजह जानी तो वो उनके बीच ये कह कर झगड़ा और बढ़ा दिया कि तुम दोनों मे से जो भी फाइट में जीतेगा मै उसी से दोस्ती करूंगी । फिर क्या था वो दोनों कालिंदी से दोस्ती करने के लिए फिर से आपस मे भिड़ गये और फाइट करने लगे । इस प्रकार से कालिंदी ने दीपक और रमेश के बीच  “आग में घी डालने” का काम कर दिया ।




“आग में घी डालना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Aag Me Ghee Dalna Muhavare Ka Vakya Prayog.



आग में घी डालना” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गये कुछ वाक्य प्रयोगो के माध्यम से समझ सकते है । जो कि इस प्रकार से है-



वाक्य प्रयोग- 1.


केशव ने कहा कि तुम सब महेश से दूर रहना क्योंकि वह हमेशा “आग में घी डालने” का काम करता है । 


जब भी कॉलेज में  कोई विवाद होता तो महेश उस विवाद को और बढ़ा देता था । जिसकी वजह से महेश को कोई पसंद नही करता था । क्योंकि वो झगड़ा लगाने में मशहूर था । यही कारण था कि केशव ने अपने मित्र मंडली से कहा की तुम सब महेश से दूर ही रहना, क्योंकि केशव का काम ही है “आग में घी डालना” ।



वाक्य प्रयोग- 2.


ग्राम सभा में जब भी किसी झड़गे को सुलझाने के लिए पंचायत होती तो, बलराम उसमें “आग में घी डालने” का काम कर देता था । 


ग्राम सभा में पाँच लोगों को पंचायत में शामिल किया गया था । जिनका काम था कि किसी भी विवाद को सुलह कराना । बलराम को उन पाँच लोगों में शामिल नही किया गया जिससे वह नाराज़ हो गया था । बलराम ने निश्चय किया कि अब मैं इन लोगों को कोई भी पंचायत को सुलह नही करवाने दूंगा । फिर क्या था जब भी कोई विवाद होता और उसपर पंचायत होती तो बलराम किसी एक के तरफ से होकर उसे और भड़का देता था । फिर वो विवाद खत्म होने के स्थान पर और बढ़ जाता था । अर्थात कि बलराम का काम ही यही था कि किसी भी विवाद को बढ़ा देना मतलब की “आग में घी डालना” । 



वाक्य प्रयोग- 3.


महाभारत में सकूनी हमेशा दुर्योधन के क्रोध को और भड़का देता था । अर्थात कि सकूनी दुर्योधन के क्रोध के समय “आग में घी डालने” का कार्य बहोत ही सरलता से करता था । 


दुर्योधन पांडवो को देखना तक पसंद नही करता था । यही कारण है कि दुर्योधन हमेशा पांडवो को अपशब्द बोलता रहता था । और फिर जब दोनो के बीच कोई विवाद होता तो वहां सकूनी तुरंत पहुंच जाता । सकूनी प्रतीक्षा करता कि दुर्योधन कब क्रोधित होगा । और जैसे ही दुर्योधन क्रोधित होता सुकुनी उसके क्रोध को और बड़का देता था । सकूनी ऐसे तीखे शब्द बोलता जिससे दुर्योधन का क्रोध पांडवो के लिए और बढ़ जाता था । यहां पर हम ये कह सकते हैं कि सकुनी का काम ही यही था कि दुर्योधन के क्रोध को और बढ़ाना । सकुनी के इस कार्य को ही कहते है “आग में घी डालना” । 





हम आशा करते हैं कि आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ मे आ गया होगा । अपने सुझाव देने के लिए हमें कमैंट्स जरूर करें ।



आपका दिन शुभ हो ! 🙂




Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi