"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

अपना उल्लू सीधा करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Apna Ullu Seedha Karna Muhavare Ka Meaning In Hindi


Apna Ullu Seedha Karna Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / अपना उल्लू सीधा करना मुहावरे का क्या अर्थ होता है?

 

अपना उल्लू सीधा करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Apna Ullu Seedha Karna Muhavare Ka Meaning In Hindi
Apna Ullu Sidha Karna






मुहावरा- अपना उल्लू सीधा करना ।


अर्थ- स्वार्थ सिद्ध करना / अपना काम निकलना / सिर्फ अपना फायदा देखना / अपना हित देखना।


Muhavara- Apna Ullu Seedha Karna 


Arth/Meaning in Hindi- Swarth Sidhha Karna / Apna Kaam Nikalna / Sirf Apna Fayda Dekhna / Apna Hit Dekhna






अपना उल्लू सीधा करना इस मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-


अपना उल्लू सीधा करना ये मुहावरा हिंदी भाषा  में काफी लोकप्रिय है। इस मुहावरे का अर्थ अपना स्वार्थ सिद्ध करना अथवा सिर्फ अपने फायदे के बारे में सोचना होता है। 


इस मुहावरे को अगर कुछ अलग शब्दों में समझे तो यह एक प्रकार की भूल को सही करने के लिये किये जाने वाले प्रयासों को व्यक्त करने के लिये इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इस मुहावरे में किसी व्यक्ति की भूल या फिर उसके गलतियों को सुधारने के लिये भी किया जाता है।



आइये इस मुहावरे का अर्थ एक उदाहरण के माध्यम से समझते है-


हरी बहोत ही चतुर व्यक्ति है। वह हमेशा अपना उल्लू सीधा करने के ही जुगाड़ में लगा रहता है। एक दिन हरी से एक अस्पताल के डॉक्टर ने बोला कि यदि तुम मेरे अस्पताल में मरीजों को लाओगे तो मै तुमको उसका लाभ दूँगा। हरी को यह प्रस्ताव अच्छा लगा। उसने सोचा कि मै जितना ही ज्यादा मरीजों को इस डॉक्टर के अस्पताल पर इलाज़ करवाने के लिये ले जाऊंगा, मुझे उतना ही ज्यादा लाभ के रूप में पैसे मिलेंगे। इसमे हरी को अपना फायदा दिखा। इसलिए हरी ने डॉक्टर को हाँ बोल दिया। यानी कि हरी ने अपने हित के लिए डॉक्टर से मरीजों का सौदा कर लिया। हरी को मरीजों के बदले लाभ मिलना को ही अपना उल्लू सीधा करना कहते हैं ।





अपना उल्लू सीधा करना मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Apna Ullu Seedha Karna Muhavare Ka Vakya Prayog



अपना उल्लू सीधा करना- इस मुहावरे का मतलब नीचे दिये गये निम्नलिखित वाक्य प्रयोगो के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं।



वाक्य प्रयोग- 1.


यदि कोई व्यक्ति अपनी गलती को मान ले, और वह उस गलती को सुधारने का प्रयत्न करे, तो हम ये कह सकते हैं कि उसने अपना उल्लू सीधा कर लिया।


राज हर बार अपने माता-पिता की बनाई हुई इज़्ज़त की धज्जियाँ उड़ा देता है। इसी वजह से राज को कोई पसंद नही करता है। सब लोग उससे मिलना जुलना, बातें करना बंद कर दिये। राज कुछ भी करता उससे किसी को भी कोई मतलब नही रहता, क्युकी वो एक लापरवाह बन चुका था। एक दिन राज एकांत में बैठकर अपनी गलतियों पर बिचार कर रहा था। उसे यह एहसास हो गया कि जिस तरह का उसका व्यवहार है उससे उसका भला होने वाला नही है। इसलिए उसने स्वयं की बारे में सोचते हुये अपनी गलतियों को सुधारने का फैसला किया। 

राज अब अपने माता-पिता से साथ सबका आदर करने लगा। लोगो से अब विनम्रता के साथ बात करता था। राज के अंदर हुये बदलाव को देखकर सब लोग अब यही कहते, कि राज ने स्वयं की भलाई देखते हुए अपना उल्लू सीधा कर लिया।



वाक्य प्रयोग- 2.


आज कल हर कोई चालक होता जा रहा है, और स्वयं की भलाई करने के लिए अपना उल्लू सीधा करने में लगा हुआ है।


मोहन नामक एक व्यक्ति ने अपने स्वयं के हित के लिए एक पक्षियों को पिंजरे में बंद करके उन्हे बाजारों में बेचता था। 

मोहन एक गरीब व्यक्ति है। वह अपना गुजारा करने के लिए मजदूरी करता था। कभी कभी मोहन पक्षियों का शिकार करके भी अपना गुजारा करता था। पक्षियों का शिकार करना और उन्हे अपना भोजन बनाना गलत है, यह बात मोहन को समझ में आ गयी। एक दिन पक्षियों का शिकार करते हुए यह विचार आया, कि क्यू ना मै इनको खाने के बजाय इन्हे बाज़ार में बेचा करू। फिर क्या था मोहन को यह युक्ति अच्छी लगी। और वह अपनी गलती सुधाराने के लिये यह तरीका अपना लिया। इस तरह से मोहन पक्षियों को पिंजरो में बंद करके बाजार में बेचा करता। इस तरह से मोहन अपना काम निकलता था, और इससे लाभ भी कमाता था। अर्थात कि मोहन स्वयं के लाभ के लिए सही समय पर अपना उल्लू सीधा कर लिया।



वाक्य प्रयोग- 3.


बहोत से लोग अपने तरक्की के लिए दुसरों की हा में हा मिलाते हैं और अपना उल्लू सीधा करते है।

एंजोलीना, दफ्तर में अभी नयी थी पर समझदार भी बहोत थी। उसको यह पता था कि अगर उसे तरक्की करनी है तो कब क्या करना है और कैसे करना है। एंजोलीना को जब भी उसके बॉस बुलाते थे, वह बीना कोई बिलम्ब किये तुरंत उनके पास पहुंच जाती थी। बॉस जो भी कहते एंजोलीना हा में हा मिलाती थी। वह अपने बॉस की हर फैसले को सही बताती थी। बॉस  एंजोलीना से बहोत खुश होते थे। पर उनको ये नही पता था कि एंजोलीना अपने खुद के फायदे के लिये उनके फैसलों का समर्थन करती है और उनकी तारीफ करती है। एंजोलीना को कुछ ही महीनों में तरक्की मील गयी।एंजोलीना स्वयं लाभ कमाने के लिए और तरक्की पाने के लिए दुसरों की परवाह किये बिना अपने बॉस को हमेशा अपने कामों से खुश रखकर अपना उल्लू सीधा किया।



Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi