"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

ईंट का जबाब पत्थर से देना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Eent Ka Jawab Patthar Se Dena Meaning in Hindi


Eent Ka Jawab Patthar Se Dena Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / ईंट का जवाब पत्थर से देना मुहावरे का अर्थ क्या है ?

 

ईंट का जबाब पत्थर से देना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Eent Ka Jawab Patthar Se Dena Meaning in Hindi
ईंट का जवाब पत्थर से देना






मुहावरा- “ईंट का जवाब पत्थर से देना” ।


(Muhavara- Eent Ka Jawab Patthar Se Dena)



अर्थ- क्रिया के जवाब मे कड़ी प्रतिक्रिया देना / करारा जवाब देना / मुहतोड़ जवाब देना / कड़ा प्रतिरोध करना / जबरदस्त बदला लेना ।


(Arth/Meaning in Hindi- Kriya Ke Jawab Me Kadi Pratikriya Dena / Karara Jawab Dena / Munh Tod Jawab Dena Kada Pratirodh Karna / Jabrdast Badla Lena)






“ईंट का जबाब पत्थर से देना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-



“ईंट का जबाब पत्थर से देना” यह एक हिंदी मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ किसी के द्वारा किये गये क्रिया के जवाब मे अपनी कड़ी प्रतिक्रिया देना अथवा मुहतोड़ जबाब देना होता है ।


इस मुहावरे का मतलब यह भी है कि किसी के कठिन सवाल या हमले का तेज़ और कड़ा प्रतिरोध करना या करारा जवाब देना । यह मुहावरा उस स्तिथि को बयान करता है जब किसी व्यक्ति ने अपने या दुसरों के प्रति तत्परता और सख्तता का सामना किया हो ।

इस मुहावरे का अर्थ है कि किसी सवाल, समस्या या हमले का जवाब बहुत तीब्र या कठिनता से देना । 



इस मुहावरे का अर्थ एक उदाहरण के माध्यम से समझते है-


रमन ने पत्रकारों का करारा जबाब देकर दिखाया कि उसको “ईंट का जबाब पत्थर से देना” आता है ।

रमन एक पुलिस ऑफिसर है । शहर में कुछ अराजकतत्वों अर्थात कि नक्शलियों ने खौफ़ का माहौल बना रखा था । कुछ जगहों पर उन लोगों ने गोलिबारी भी की थी । इस केस को रमन को सौपा गया । दो चार दिन के अंदर ही शहर से रमन ने उन सभी नक्शालियों का सफाया कर दिया । इस घटना ने पूरे शहर में हलचल पैदा कर दी की एक पुलिस ऑफिसर ने इतने लोगों का एनकाउंटर कर दिया । रमन ने इस घटना को शांत करने के लिए एक प्रेस वार्ता रखी जिसमें पत्रकारों को विशेष रुप से बुलाया गया था । जैसे ही प्रेस वार्ता शुरु हुयी कुछ पत्रकारों ने रमन पर तीखे प्रश्नों का प्रहार करने लगे । रमन ने भी उनके द्वारा पूछे गये तीखे प्रश्नों का मुहतोड़ जवाब दिया । पत्रकारों द्वारा जीतने भी प्रश्नों का प्रहार होता तो रमन उन सबका कड़ा प्रतिरोध करता और और कड़ी प्रतिक्रिया भी देता । इस प्रेस वार्ता के बाद ये मामला शांत हुआ ।  इस प्रकार से रमन ने पत्रकारों को करारा जबाब देकर दिखाया कि उसको “ईंट का जबाब पत्थर से देना” आता है ।




“ईंट का जबाब पत्थर से देना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Eent Ka Jawab Patthar Se Dena Muhavare Ka Vakya Prayog.



“ईंट का जबाब पत्थर से देना” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिये गये कुछ वाक्य प्रयोगो के माध्यम से समझा जा सकता है । जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


महक ने अपने उपर हुए हमले का करारा जबाब देकर दिखाया कि उसे “ईंट का जबाब पत्थर से देना” आता है, और वह अपनी सुरक्षा के लिए सदैव तैयार है । 

महक सुबह होते ही अपने दफ्तर के लिए निकल जाती है । और शाम होने से पहले ही समय से घर वापस आ जाती है । महक को एक दिन घर आने में देरी हो गयी तो उसके परिवार वालों ने पूछा कि आज घर आने मे इतनी देरी क्यों हो गयी । तब महक ने बताया कि जब मै दफ्तर से निकली तो मेरे पीछे कुछ अंजान लोग दिखाई दे रहे थे । फिर मैने ध्यान दिया तो पता चला कि वो सब मेरा पिछा कर रहे थे । फिर जैसे ही मैने अपनी गाड़ी और तेज़ी से भगाना चाहा तो वो लोग मुझे घेर लिए । उनलोगो ने मुझपे अभद्र टिप्पड़ी करना चालू कर दिया । मैने विरोध किया तो वो मुझे धमकी देने लगे और मुझपर हमला कर दिया । फिर मैंने उनलोगो को उनकी औकात दिखा दिया । मैंने अपने पर्स से आँखों में जलन पैदा करने वाला स्प्रे निकला और उनके मुँह पर छिड़क दिया । इतना करते ही वो तड़पने लगे । फिर मैने पुलिस को बुलाकर उनको पुलिस के हवाले कर दिया ।  मैंने उन बदमाशो का कड़ा प्रतिरोध किया । इसलिए मुझे घर आने मे आज देरी हो गयी । इस प्रकार से महक ने अपने उपर हुए हमले की प्रतिक्रिया “ईंट का जबाब पत्थर से दिया” ।



वाक्य प्रयोग- 2.


दीपक ने परीक्षा के दौरान अध्यापको द्वारा पुछे गये चुनौतीपूर्ण सवालों का जवाब “ईंट का जबाब पत्थर से दिया” और अपनी प्रतिभा दिखाई ।

दीपक के स्कूल में प्री बोर्ड परीक्षा के दौरान कुछ बाहरी अध्यापक आये थे । सभी बच्चों से प्रश्न पूछे जा रहे थे । कुछ ही बच्चों ने उन अध्यापकों के प्रश्नों का जवाब ठीक ठाक ढंग से दे पाये थे । फिर भी अध्यापक बच्चों द्वारा दिये गये प्रश्नों के जवाब से संतुष्ट नही थे । जब दीपक की बारी आयी तो अध्यापक दीपक के जवाबो से दंग हो जा रहे थे । अध्यापक दीपक से और कठिन प्रश्न पूछने लगे । फिर भी दीपक ने उन सवालों का डट कर सामना किया और उनका करारा जवाब दिया । इस प्रकार दीपक ने अध्यापकों द्वारा पूछे गये कठिन प्रश्नों का करारा जवाब देकर दिखाया कि उसे “ईंट का जबाब पत्थर से देना” आता है । 



वाक्य प्रयोग- 3.


सरहद पर कुछ आतंकियों ने सेना पर हमले कर दिये । जिसके जवाब में सेना द्वारा उन हमलों का मुहतोड़ जबाब दिया गया । फिर अचानक से उन आतंकियों ने गोले बारूद से हमले करने लगे । सेना के जवानों ने सोचा की ये ऐसे नही मानेंगे । इनको “ईंट का जबाब पत्थर से देना” होगा । फिर क्या था सेना के जवानों ने पुरी तैयारी के साथ आगे बढ़े । और एक एक कर के उन सभी आतंकियों को मुहतोड़ जवाब देते हुए उनका सफाया कर दिया । और ये दिखाया की सेना के जवान किसी भी स्तिथि से निपटने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं । इस प्रकार से सेना के जवानों ने उन आतंकियों द्वारा किये गये हमलों का जबाब “ईंट का जबाब पत्थर से दिया”। 





Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi