"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Eent Se Eent Bajana Meaning In Hindi


Eent Se Eent Bajana Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog । ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का अर्थ क्या है?

 

ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Eent Se Eent Bajana Meaning In Hindi
Eent Se Eent Bajana

 




मुहावरा- “ईंट से ईंट बजाना”।


(Muhavara- “Eent Se Eent Bajana”)



अर्थ- “नष्ट कर देना” । “परास्त करना” । “करारा जबाब देना” । “उचित प्रतिकार करना” । “मुहतोड़ जबाब देना”। “किसी अवसर पर सहायता या सहयोग करना”।


(Arth/Meaning in Hindi- “Nasht Kar Dena” । “Parast Kar Dena” । “Karara Jabab Dena” । “Uchit Pratikar Karna” । “Muhtod Jabab Dena”. “Kisi Avasar Par Sahayata Ya Sahyog Karna”.)






ईंट से ईंट बजाना मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-


ईंट से ईंट बजाना” यह हिंदी में बोले जाने वाला एक महत्वपूर्ण मुहावरा है। इसका अर्थ करारा जबाब देना, उचित प्रतिकार करना अथवा किसी अवसर पर सहायता या सहयोग करना होता है।


इस मुहावरे का प्रयोग एक दूसरे का सहयोग या मदत करने के लिए भी किया जाता है। और कही पर किसी भी प्रकार का हिंसा का मुहतोड़ जबाब देने के लिए भी इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है।


आइये इस मुहावरे का अर्थ एक उदाहरण के माध्यम से समझते है-


सविता ने अपने सभी प्रतिद्वंधियों की ईंट से ईंट बजा दिया। 

शहर में सुर संग्राम का आयोजन किया गया था। पूरे शहर से एक से बढ़कर एक प्रतिभागियों ने इस सुर संग्राम में भाग लिया था। सभी प्रतिभागियों ने इस संग्राम को जितने के लिए कड़ी मेहनत की थी।

जैसे ही आयोजन प्रारम्भ हुआ, सबके चेहरे खिल गये। लोगो में काफी उत्साह था। बारी बारी से सब ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। लोगो की तालियों की आवाज़ उन प्रतिभागियों के मनोबल को और बढ़ा रहे थे। 

अब बारी थी सविता की। जैसे ही सविता ने पहली पंक्ति सुनाई, वहां मौजूद सब लोग झूम उठे। उसकी आवाज़ में मिठास थी। सब लोग सविता के सुर में सुर मिलाकर उसके साथ गाने लगे। 

इस तरह सविता ने अपनी गायकी से सबको परास्त कर दिया या यूँ कहे की उन सबको करारा जबाब दिया। 

इस प्रकार सविता ने अपने प्रतिद्वंधियों को परास्त करते हुये उनकी ईंट से ईंट बजा दिया।



“ईंट से ईंट बजाना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / “Eent Se Eent Bajana” Muhavare Ka Vakya Prayog.



“ईंट से ईंट बजाना” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गए कुछ वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


एक समय की बात है जब गांव में कुछ चोर घुस आये थे। पर गांव वालो ने मिलकर उन चोरों की ईंट से ईंट बजा दिया।

रात्रि के समय गांव में चोर घुस आये थे। पूरे गांव वाले सो रहे थे। किसी को भी चोरों के आने का एहसास नही हुआ। कुछ समय बाद कुत्तो के भौकानें की आवाज़ आने लगी। काफी समय तक जब कुत्ते भौकना बंद नही किये तो कुछ लोग गपने घरों से बाहर नकले। गांव वालो को किसी अनहोनी का एहसास हुआ। अचानक उनकी नज़र उन चोरों पड़ पड़ी।

जो कुछ लोग बहार निकले थे वो लोगो ने पूरे गांव में शोर करने लगे की जागो जागो गांव में चोर घुस आये है। फिर सभी लोग जग गये और उन चोरो को पकड़ने के लिए आगे बढ़े।

कुछ ही समय में गांव वालो ने उन चोरो को मुहतोड़ जबाब दिया। और सब ने मिलकर एक दूसरे की सहायता की। इस प्रकार गांव वालो ने चोरों की ईंट से ईंट बजा दिया। गांव वालो ने कुछ चोरों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया और कुछ चोर भागने में सफल हो गये।



वाक्य प्रयोग- 2.


प्रभु श्री राम जी ने वानरो के साथ मिलकर रावण की राक्षसी सेना की ईंट से ईंट बजा दिया।

जब रावण ने माता सीता का हरण कर के लंका ले गया था। उस समय प्रभु राम जी के पास कोई भी सेना नही थी। फिर हनुमान जी ने सुग्रीव से प्रभु राम जी की मित्रता कराई।

दोनो मित्र मिलकर युद्ध की योजना बनाई। सभी वानर सेना ने प्रभु राम जी का साथ देने का संकल्प लिया। कुछ ही दिनों में प्रभु राम जी की सेना ने लंका पर आक्रमण कर दिया। दोनो तरफ से भीषण युद्ध हुआ। रावण की सारी सेना मारी गयी। और प्रभु राम ने खुद रावण का विनाश किया। इस प्रकार रावण की सेना को वानरो की सेना ने परास्त कर दिया। 

इस तरह से प्रभु राम जी की वानर सेना ने रावण की राक्षसी सेना की ईंट से ईंट बजा दिया।



वाक्य प्रयोग- 3.


आर्मी की सेना ने आतंकवादियों की ईंट से ईंट बजा दिया।

आर्मी को ख़ुफ़िया एजेंसियों से ये ख़बर मिली कि बार्डर पार करके कुछ आतंकी अपने देश के अंदर घुस आये हैं। फिर आर्मी ने सर्च अभियान चलाया। कुछ ही समय में आर्मी ने उन सभी आतंकवादियों को नष्ट कर दिया। उन सभी आतंकियों पर करारा प्रहार करते हुये उनको समाप्त कर दिया ।

इस प्रकार से आर्मी ने उन सभी आतंकियों की ईंट से ईंट बजा दिया ।



हमें आशा है कि आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ में आगया होगा। अपने सुझाव देने के लिए हमें जरूर लिखें।



आपका दिन शुभ हो!😊



Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi