चिराग तले अँधेरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Chirag Tale Andhera Meaning In Hindi

Image
  Chirag Tale Andhera Muhavre Ka Arth Aur Vakya Prayog / चिराग तले अँधेरा मुहावरे का अर्थ क्या होता है?   Chirag Tale Andhera मुहावरा- “चिराग तले अँधेरा” । ( Muhavara- Chirag Tale Andhera ) अर्थ- स्वयं योग्य होते हुए भी आसपास अयोग्यता का निवास / अपनी बुराई न देख पाना । ( Arth/Meaning in Hindi- Swayam Yogya Hote Huye Bhi Aapas Ayogyta Ka Niwas / Apani Burai Na Dekh Pana ) “चिराग तले अँधेरा” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-  “चिराग तले अँधेरा” यह हिंदी भाषा में प्रयोग किए जाने वाला एक लोकप्रिय मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ स्वयं योग्य होते हुए भी आसपास अयोग्यता का निवास होना होता है । “चिराग तले अँधेरा” मुहावरे का मतलब है कि जहाँ रोशनी की सबसे अधिक उम्मीद होती है, वहीं अंधेरा होता है। यह मुहावरा उन स्थितियों का वर्णन करता है जहाँ लोग अपनी आँखों के सामने की चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जबकि दूर की चीज़ों पर अधिक ध्यान देते हैं।   "चिराग तले अँधेरा" मुहावरा इस बात को उजागर करता है कि जिस तरह एक चिराग के नीचे का हिस्सा अंधकारमय रहता है, उसी प्रकार जीवन में भी कई बार

लकीर का फकीर होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Lakeer Ka Fakir Hona Meaning in Hindi


Lakir Ka Fakir Hona Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / लकीर का फकीर होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

 
लकीर का फकीर होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Lakeer Ka Fakir Hona Meaning in Hindi
Lakeer Ka Fakeer






मुहावरा- “लकीर का फकीर होना” ।


(Muhavara- Lakeer Ka Fakir Hona)



अर्थ- पुरानी बातों पर चलना / पुरानी रीतियों पर चलना / पुरानी प्रथावों और विचारों पर चलना ।


(Arth/Meaning in Hindi- Purani Baton Par Chalna / Purani Ritiyon Par Chalna / Purani Prathavon Aur Vicharo Par Chalna)






“लकीर का फकीर होना” इस मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-


‘लकीर का फकीर होना’ यह हिंदी भाषा में प्रयोग होने वाला एक महत्वपूर्ण मुहावरा है । इस मुहावारे का अर्थ किसी व्यक्ति का पुरानी बातों, रीतियों, प्रथावों तथा विचारों पर चलना या उस पर कायम रहना होता है ।


इस मुहावरे का दूसरा अर्थ यह भी हो सकता है कि कोई व्यक्ति या वस्तु बहुत ही असली और सत्य हो सकता है जिसको कोई छुपा नही सकता है । या इस मुहावरे का अर्थ यह भी हो सकता है कि कोई व्यक्ति अपने इच्छा और लक्ष्यों को पुरा करने में असफलता का सामना करता है, या फिर उस व्यक्ति के कोशिशों के बावजूद भी सफलता नही मिलती है ।


 

इस मुहावरे को हम एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं -


दोस्तों आज के समय में लकीर का फकीर होना एक महत्वपूर्ण गुण है, जो व्यक्ति को सच्चाई और ईमानदारी मे मजबूत बनाता है । 

राम की दादी को सभी लोग हमेशा लकीर का फकीर होने की भूमिका में देखते हैं । क्युकी वो अपनी ईमानदारी और पुरानी बातों पर टिकी रहती हैं । कोई कितना भी उनको बदलने की कोशिश करे पर वो अपनी पुरानी प्रथावों व विचारों पर हमेशा कायम रहती हैं । यही कारण है कि सब लोग राम की दादी को लकीर का फकीर होने की तरह देखते हैं ।



“लकीर का फकीर होना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Lakeer Ka Fakir Hona Muhavare Ka Vakya Prayog.



‘लकीर का फकीर होना’ इस मुहावरे का अर्थ अथवा मतलब नीचे दिये गये कुछ वाक्य प्रयोगो के माध्यम से समझा जा सकता है । जो की इस प्रकार से हैं -




वाक्य प्रयोग- 1.


घर में सब लोग बलवंत काका से किसी ना किसी बात पर नाराज़ होते ही रहते हैं । क्योकि बलवंत काका अपनी पुरानी प्रथावों और विचारों पर ही अपना घर चलाते हैं । लेकिन घर के बाकी सदस्य उन परम्पराओं को बदलना चाहते हैं । वो लोग चाहते हैं कि समय के साथ खुद को और अपने विचारों को भी बदल लेना चाहिए । इसी विषय को लेकर घर मे बलवंत काका और घर के दूसरे सदस्यों के बींच कहा सुनी होती रहती है । एक दिन बलवंत काका ने साफ शब्दों में बोल दिया कि इस घर में सब पुरानी प्रथावों के हिसाब से ही होगा । अगर किसी को इन प्रथावों को बदलना है तो मेरी मृत्यु के बाद ही बदलेगा तब तक सब लोग मेरे विचारों के हिसाब से ही रहें । अर्थात कि बलवंत काका का अपनी पुरानी प्रथावों और विचारों पर अडिग रहना ही “लकीर का फकीर होना” दर्शाता है । 



वाक्य प्रयोग- 2.


सरला के व्यवहार से लगता है कि वो लकीर की फकीर है, क्योकि वो कभी भी झूठ नही बोलती है । 

सरला को सब लोग लकीर का फकीर के शब्दों से सम्बोधित करते रहते हैं । क्योंकि सरला है तो नए जमाने की पर उसकी बातें पुराने ख़्यालातो की तरह होती हैं । ऐसा इसलिए है क्योकि सरला अपने जीवन का ज्यादा समय अपनी दादी के साथ व्यतीत की है । और ये पुरानी बातें, पुराने विचार और ये ईमानदारी की वो कभी झूठ नही बोलेगी ये सब कुछ अपनी दादी से ही सीखी हैं । तभी तो सरला की ईमानदारी भरी बातें हर किसी को समझ में नही आती हैं । यही कारण है कि सरला का व्यवहार लकीर का फकीर होने के समान है ।



वाक्य प्रयोग- 3.


कभी-कभी हमें भी ज़िंदगी में लकीर का फकीर बनना चाहिए, लेकिन ऐसा बनने से ये हमारी हिम्मत का टेस्ट लेता है और हमें मजूबती से अपनी बातों पर कायम रहना सिखाता है । अगर हमें लकीर का फकीर बनना है तो सबसे पहले हमें अपने अंदर बहोत बदलाव लाने होंगे । हमें ईमानदारी दिखानी होगी और अपनी पुरानी प्रथावों पर चलना होगा । अगर हम कोई भी फैसला करते हैं तो हमें उस फैसले फर कायम रहना होगा । हमें अपने विचार रखते हुए उसमे गहराई भी रखनी होगी ताकि कोई भी उन विचारों का विरोध ना करे ।  




Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

डूबते को तिनके का सहारा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Doobte Ko Tinke Ka Sahara Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi