"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

उल्टी पट्टी पढ़ाना मुहावरे का अर्थ / Ulti Patti Padhana Meaning In Hindi


Ulti Patti Padhana Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / उल्टी पट्टी पढ़ाना मुहावरे का अर्थ क्या होता है? 


 

उल्टी पट्टी पढ़ाना मुहावरे का अर्थ / Ulti Patti Padhana Meaning In Hindi
Ulti Patti Padhana 





मुहावरा- “उल्टी पट्टी पढ़ाना” ।


( Muhavara- Ulti Patti Padhana )



अर्थ- बहकाना / बहलाना या फुसलाना / बातों में भटकाना / दिशा से बहकाना / मार्ग से विचलित कर देना ।


(Arth/Meaning in Hindi- Bahkana / Bahlana Ya Fuslana / Baato Me Bhatkana / Disha Se Bahkana / Marg Se Vichalit Kar Dena)






“उल्टी पट्टी पढ़ाना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-


‘उल्टी पट्टी पढ़ाना’ यह हिंदी भाषा मे प्रयोग होने वाला एक महत्वपूर्ण मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ किसी को बहकाना होता है या अपनी बातों से किसी को दिशा से भटका देना होता है । अर्थात कि जीस मार्ग या जीस विषय पर व्यक्ति जा रहा है या किसी कार्य मे अग्रसर है तो उसे अपनी बातों से भटका देना ताकि वह व्यक्ति अपनी मार्ग से विचलित हो जाए ।


दूसरे शब्दों में कहें तो इस मुहावरे का मतलब यह होता है कि किसी को अपमानित करना या उसकी बेज्जती करना । यह किसी को उसकी गलतियों का आरोप लगाकर उन्हे शर्मिन्दा करने का भी अर्थ हो सकता है । 


‘उल्टी पट्टी पढ़ाना’ इस मुहावरे का एक और भी अर्थ हो एकता है, जब कोई किसी के खिलाफ या उसकी गलतियों को साबित करने का प्रयास करता है, जिससे उसकी बेज्जती हो सके । यह आम तौर पर अनैतिक तरीके से किया जाता है और इसको अच्छा नही माना जाता है ।



इस मुहावरे को एक उदाहरण के माध्यम से समझते है-


अंकित अपने सहकर्मी को भरी सभा में अपनी बातों से भटकना चाहता था, परन्तु अंकित की ये योजना असफल हो गयी । अर्थात कि अंकित का अपने सहकर्मी को भरी सभा अथवा सामूहिक सभा मे भटकाने का प्रयास करना ही ‘उल्टी पट्टी पढ़ाना’ होता है ।



‘उल्टी पट्टी पढ़ाना’ मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Ulti Patti Padhana Muhavare Ka Vakya Prayog.



‘उल्टी पट्टी पढ़ाना’ इस मुहावरे का अर्थ हम नीचे दिये गये कुछ वाक्य प्रयोगो के माध्यम से समझ सकते हैं । जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


पूरे गाँव में ये अफवाह फैल रही थी कि सरपंच जी गांव के युवाओं को ‘उल्टी पट्टी पढ़ा’ रहे हैं । वे अपनी बातों मे युवाओं को बहला फुसला कर उन्हे भटकाने का प्रयास कर रहे हैं । जब कुछ लोगो ने इसकी सच्चाई का पता लगाया तो यह बात साफ हो गयी कि सरपंच के द्वारा ऐसा कुछ भी नही किया जा रहा है । युवाओं को भटकाया नही जा रहा था बल्कि उन्हे उनकी योग्यता के अनुसार अगल-अलग कार्यो की जानकारी देकर उनको प्रशिक्षित किया जा रहा था । 



वाक्य प्रयोग- 2.


राम और श्याम दोनो अच्छे दोस्त थे । पर कुछ लोगो को उनकी दोस्ती अच्छी नही लग रही थी । वो हमेशा चाहते थे की इनकी दोस्ती मे दरार पड़ जाये । एक दिन राम अकेले बाज़ार जा रहा था तभी उसे कुछ लोग मिल गये । वे लोग राम को अपनी बातों मे फ़साने लगे । उसे अपनी बातों मे बहलाने फुसलाने लगे । राम को श्याम के खिलाफ ‘उल्टी पट्टी पढ़ाने’ लगे । ताकि राम श्याम से दूर हो जाये । और ऐसा ही दूसरी तरफ भी हो रहा तबा अर्थात कि श्याम को भी कुछ लोग राम के खिलाफ अपनी बातों से भड़का रहे थे । अगले ही दिन राम और श्याम को एक साथ देखकर वो लोग दंग रह गये । उन लोगो ने सोचा था की ये उनको अपनी बातों से बहला फुसला कर दोनो को अलग कर देंगे । राम और श्याम दोनो दोस्तों ने उन लोगो से कहा कि आप लोगो ने जो हम दोनो को ‘उल्टी पट्टी पढ़ाना’ चाहा वह काम नही किया । इतना कह कर दोनो दोस्त वहां से हसते हुए आगे चले गये ।



वाक्य प्रयोग- 3.


जब मै शहर से घर वापस आ रहा था तो रास्ते मे मुझे कुछ लोग ‘उल्टी पट्टी पढ़ाना’ चाहा । लगभग 17 महीनों के बाद मै अपने घर वापस आ आरहा था । साथ मे मैने कुछ सामान भी ले रखा था । उसी को देख कर कुछ लोग मेरे पीछे लग गये । ये बात मुझे पता चल गया की वो लोग मेरे सामान के लिए मेरे पीछे लगे हुए हैं । उन लोगो ने अब मुझसे बात करना शुरु कर दिया । मुझे अपनी बातों मे फ़साने लगे । अब वो मुझे बहका रहे थे । मुझसे कहने लगे कि मैं चिंता ना करू वो लोग मेरे साथ है । यदि मुझे शौचालय या फिर कोई खाने पिने का सामान खरीदना हो तो मै जा सकता हु वो लोग मेरे सामान की देखभाल करेंगे । पर मै तो उनसे भलीभांति परिचित हो चुका था । इसलिए मै कहीं नही गया । उन लोगो का मुझे ‘उल्टी पट्टी पढ़ाने’ का योजना असफल रह गयी । और मै सुरक्षित घर वापस आ गया ।



Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi