"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

आँखें दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aankhen Dikhana Meaning In Hindi


Ankhen Dikhana Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / आँखें दिखाना मुहावरे का अर्थ क्या होता है?

  

आँखें दिखाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aankhen Dikhana Meaning In Hindi
Aankhen Dikhana




मुहावरा- “आँखें दिखाना” ।


( Muhavara- Aankhen Dikhana )



अर्थ- डराना या धमकाना / नाराजगी व्यक्त करना / अपनी बात मनवाना / बहुत क्रोधित होना / गुस्से से देखना / इशारों में बात करना


( Arth/Meaning in Hindi- Daraana Ya Dhamkana / Narazgi Vyakt Karna / Apni Baat Manwana / Bahut Krodhit Hona / Gusse Se Dekhna / Isharon  Me Baat Karna )




“आँखें दिखाना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-


“आँखें दिखाना” यह हिंदी भाषा में प्रयोग होने वाला एक मुहावरा है । इस मुहावारे का अर्थ डराना, धमकाना या इशारों-इशारों में ही अपनी बात मनवा लेना  होता है । मतलब कि यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को अपनी आँखों से इशारा करके उसे डरा कर अपनी बात मनवा रहा है, तो इसे ही “आँखें दिखाना” कहते हैं ।



इस मुहावरे को एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं -


रोहन जब घर से बाहर जा रहा था तो उसकी माँ ने उसे आँखें दिखा कर अपनी बात मनवा ली । 


रोहन बहुत घूमता है । रोहन की माँ जब कोई काम करने लगती है, तो वो उनसे छिप कर घर से बाहर चला जाता है । रोहन अपनी माँ से बहुत डरता भी है । रोहन ये नही चाहता कि जब वो घर से बाहर निकले तो उसकी माँ उसे देखे । रोहन को घर से बाहर जाने से रोकने के लिए उसकी माँ का इशारा ही काफ़ी है । इशारों-इशारों में ही वो अपनी बात मनवा लेती हैं । अर्थात कि रोहन की माँ का इशारों-इशारों में ही उससे अपनी बात मनवा लेना ही आँखें दिखाना कहलाता है ।



“आँखें दिखाना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Aankhen Dikhana Muhavare Ka Vakya Prayog.


आँखें दिखाना” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गए कुछ वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं । जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


आँखें दिखा कर सेठ ने रामू से सभी काम करवा लिए । 

रामू सेठ के वहां मजदूरी का काम करता है । जब भी सेठ अपने हिसाब में व्यस्त हो जाता है, तो रामू थोड़ा सा आराम करने लगता है । क्योंकि रामू बहुत मेहनत का काम करता है । सेठ जब भी देखता कि रामू काम नही कर रहा है, तो वो रामू को आँखें दिखा कर डरा देता है । सेठ को अपनी तरफ आँखें दिखाते हुए देखकर रामू ये सोचकर डर जाता है, कि कही सेठ उसका मजदूरी ना काट ले । इसलिए सेठ को अपनी तरफ देखते हुए रामू तुरंत काम पर लग जाता है । इसी प्रकार सेठ आँखों के इशारों से ही रामू को डरा कर अपना सारा काम करवा लेता है । अर्थात कि सेठ का इस प्रकार से रामू को आँखों के इशारों से डराना ही आँखें दिखाना कहलाता है ।



वाक्य प्रयोग- 2.


शीतल ने नौकरानी को आँखें दिखा कर डरा दिया और अपनी बात मनवा ली । 

शीतल को जब भी पैसे चाहिए होता है तो वो अपने पापा से मांग लेती है । पर ना जाने इस बार उसे क्या हुआ कि उसे पैसों के लिए चोरी करनी पड़ी । शीतल के पापा जब नहा रहे थे तभी वो अपने पापा के कमरे में जा कर उनके जेब से कुछ पैसे निकल लिए । शीतल को पैसे निकालते हुए उसकी नौकरानी ने देख लिया । पैसे निकलते वक़्त शीतल की नज़र जब उस नौकरानी पड़ पड़ी तो वो उसे अपनी आँखें दिखा कर डरा धमका दिया । शीतल ने नौकरानी को ऐसे नजर से देखा कि वो बेचारी डर गयी और शीतल से बोली की मै किसी से कुछ नही कहूंगी । इस प्रकार से शीतल ने अपनी नौकरानी को आँखें दिखा कर अपनी बात मनवा लिया ।



वाक्य प्रयोग- 3.


क्लास में अध्यापक के देखते ही सारे बच्चे शांत होकर बैठ जाते है । बच्चे जब भी सोर करते हैं तो अध्यापक उन्हे चुप कराने के लिए अपनी आँखों का इशारा करते है । अध्यापक को ऐसा करते हुए देख कर सभी बच्चे डर जाते हैं । और उनकी बात इशारों में ही समझा जाते हैं की अध्यापक हमे शांत रहने के लिए कह रहे हैं । अर्थात कि अध्यापक का बच्चों को इशारो में  डरा कर अपनी बात मनवा लेना ही आँखें दिखाना कहलाता है । 



वाक्य प्रयोग- 4.


कहते हैं ना कि कमजोर लोगों को तो कोई भी आँखें दिखा देता है । अर्थात कि जो लोग कमजोर होते है उन लोगों को कोई भी डरा धमका कर अपनी बात मनवा लेता है । 



वाक्य प्रयोग- 5.


दोस्तों, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आँखें दिखा कर अपनी नाराज़गी दिखाते हैं । या फिर अपने क्रोध को व्यक्त करने के लिए कुछ लोग अपनी आँखें दिखाते है । 



दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ मे आ गया होगा । अपने सुझाव देने के लिए हमें कमैंट्स जरूर करें ।



आपका दिन शुभ हो! 😊



Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi