"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Akal Par Patthar Padna Meaning In Hindi


Akal Par Patthar Padna Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थ क्या होता है ? 

अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Akal Par Patthar Padna Meaning In Hindi
Akl Par Patthar Padna




मुहावरा- “अक्ल पर पत्थर पड़ना” ।


( Muhavara- Akal Par Patthar Padna )


अर्थ- बुद्धि से काम न लेना / कुछ समझ मे न आना / बुद्धि भ्रष्ट होना / दिमाग़ का काम न करना ।


( Arth/Meaning in Hindi- Budhi Se Kaam Na Lena / Kuchh Samajh Me Na Ana / Budhhi Bhrasht Hona / Dimag Kaam Na Karna )




“अक्ल पर पत्थर पड़ना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस इस प्रकार है- 


अक्ल पर पत्थर पड़ना” यह हिंदी भाषा में प्रयुक्त होने वाला एक प्रचलित मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ किसी व्यक्ति का बुद्धि से काम न लेना या व्यक्ति का बुद्धि भ्रष्ट होना अथवा व्यक्ति का दिमाग़ काम न करना होता है ।


इस मुहावरे को हम उस समय प्रयोग में लाते हैं, जब व्यक्ति का किसी कारणवश संतुलन बिगड़ जाता है, और उसका दिमाग़ काम नही करता है तो वो उल्टा सीधा काम करने लगता है । ऐसी अवस्था में व्यक्ति को समझ में नही आता है कि वो क्या करे और क्या ना करे । जब व्यक्ति बुद्धि से काम नही लेता है तो कभी कभार वह गलत निर्णय ले लेता है, जिसका परिणाम उस व्यक्ति को भुगतना पड़ता है ।


इस मुहावरे को एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं -


गोपी के अक्ल पर पत्थर पड़ गये हैं क्या, जो उसे कुछ भी समझ में नही आ रहा है ।


गोपी के पिता जी उसको बाजार से कुछ सामान लाने के लिए कहे थे । गोपी जब बाजार गया तो बाज़ार में भिड़ देख कर उसका संतुलन बिगड़ गया, जिससे उसको कुछ समझ में नही आ रहा था कि उसको क्या लेना है । फिर गोपी ने अपनी माँ के पास फोन करके पूछने लगा कि पिता जी ने क्या बोला था लाने के लिए । गोपी की माँ ने उसके पिता से कहा कि आपने उसे कौन सा सामान लाने के लिए कहा था, वो फोन करके पूछ रहा है । गोपी के पिता जी ने जबाब दिया कि उसकी बुद्धि भ्रष्ट हो गई है क्या जो उसे कुछ भी समझ में नही आता है । अर्थात कि बुद्धि का भ्रष्ट हो जाना ही “अक्ल पर पत्थर पड़ना” कहलाता है ।



“अक्ल पर पत्थर पड़ना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Akal Par Patthar Padna Muhavare Ka Vakya Prayog.


“अक्ल पर पत्थर पड़ना” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गए कुछ वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं । जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


अध्यापक ने कहा  मोहन तुम्हारी अक्ल पर पत्थर पड़ गए हैं क्या जो तुम्हे जबाब समझ में नही आ रहे हैं ।

मोहन को कुछ सवालों के जवाब समझ में नही आये तो उसने अध्यापक से एक बार और समझाने के लिए कहा । अध्यापक ने मोहन को फिर से सवालों के जवाब समझाएं । पर इस बार भी मोहन को कुछ समझ में नही आया, और उसने फिर से अध्यापक को समझाने के लिए कहा । इस बार अध्यापक ने मोहन से कहा तुम्हारा दिमाग़ काम नही कर रहा है क्या या फिर तुम्हारी भुद्धि भ्रष्ट हो गयी है जो बार बार समझाने पर भी तुम्हे कुछ समझ में नही आ रहा है । मतलब की अध्यापक के द्वारा मोहन को कहा गया शब्द कि तुम्हारा दिमाग़ काम नही कर रहा है क्या या तुम्हारी भुद्धि भ्रष्ट हो गयी है क्या, को ही  “अक्ल पर पत्थर पड़ना” कहते हैं ।



वाक्य प्रयोग- 2.


परीक्षा में दीपक का असफल हो जाना ही उसके लिए “अक्ल पर पत्थर पड़ने” के समान था ।


दीपक परीक्षा देने के लिए परीक्षा हाल में बैठा था । फिर कुछ समय के बाद उसे प्रश्न-पत्र मिले। प्रश्न-पत्र को पढ़ते ही मोहन का दिमाग़ काम करना बंद कर दिया । प्रश्न-पत्र में दिए हुए एक भी प्रश्न मोहन को समझ में नही आ रहे थे । जिसकी वजह से वह परीक्षा के परिणाम में असफल हो गया । अर्थात कि प्रश्न-पत्र को पढ़ते ही मोहन को कुछ भी समझ में न आना अथवा उसका दिमाग़ का काम न करना ही “अक्ल पर पत्थर पड़ना” कहलाता है ।



वाक्य प्रयोग- 3.


वर्मा जी ने अपने ड्राइवर से कहा कि तुम्हारे अक्ल पर पत्थर पड़ गए हैं क्या जो अनार की जगह मौसमी का जूस ला रहे हो ।


वर्मा जी अपने ड्राइवर के साथ दिल्ली जा रहे थे । कुछ दूर जाने के बाद वर्मा जी को थकान महसूस हुई । वर्मा जी ने ड्राइवर से कहा कि आगे कही कोई अनार के जूस की दुकान देखकर गाड़ी रोक लेना और मुझे एक गिलास अनार का जूस ला देना क्योंकि मुझे थकावत महसूस हो रही है । ड्राइवर ने गाड़ी को एक जगह पर खड़ा कर दिया और वर्मा जी के लिए जूस लेने चला गया । ड्राइवर जब जूस लेकर आया तो वर्मा जी गुस्सा हो गये और बोले की तुम्हारी बुद्धि भ्रष्ट हो गयी है या फिर दिमाग काम करना बंद कर दिया है जो मौसमी का जूस लेकर आ रहे हो । मैने तुमसे अनार का जूस लाने के लिए कहा था ना कि मौसमी का । मतलब कि वर्मा जी का अपने ड्राइवर को ये कहना कि तुम्हारी बुद्धि भ्रष्ट हो गयी है क्या, को ही “अक्ल पर पत्थर पड़ना” कहते हैं ।



वाक्य प्रयोग- 4.


समस्याओं का सामना करते समय, दिमाग़ का काम न करने पर राज निराश हो गया, क्योंकि उसने इतने मेहनत के बावजूद भी सफलता प्राप्त नही किया । अर्थात कि समस्याओं का सामना करते हुए राज के दिमाग़ का काम न करना ही “अक्ल पर पत्थर पड़ने” के समान है ।



वाक्य प्रयोग- 5.


रमेश को जब नई तकनीकी सिखने का अवसर मिला, तो रमेश को लगा कि उसे कुछ भी समझ में नही आ रहा है, क्योंकि यह नई तकनीकी रमेश के लिए कठिन था । मतलब कि नई तकनीकी सीखते वक़्त रमेश को कुछ भी समझ में न आने को ही “अक्ल पर पत्थर पड़ना” कहते हैं ।



दोस्तों, हम आशा करते हैं कि आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ में आ गया होगा । अपने सुझाव देने के लिए हमें कमैंट्स जरूर करें ।


आपका दिन शुभ हो ! 😊



Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi