"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

चहल-पहल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Chahal-Pahal Hona Meaning In Hindi


Chahal-Pahal Hona Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / चहल-पहल होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है ?

 

चहल-पहल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Chahal-Pahal Hona Meaning In Hindi
Chahal Pahal Hona





मुहावरा- “चहल-पहल होना” ।


( Muhavara- Chahal Pahal Hona )



अर्थ- रौनक आना / आनंद का समय / उत्सव का माहौल / खुशी का समय ।


( Arth/Meaning in Hindi- Raunak Aana / Anand Ka Samay / Utsav Ka Mahaul / Khushi Ka Samay )




“चहल-पहल होना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-


चहल-पहल होना” यह हिंदी भाषा में उपयोग होने वाला एक अतिमहत्वपूर्ण मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ यह होता है कि किसी प्रकार का उत्सव का माहौल आना या खुशी का समय आना ।


चहल-पहल होना” एक हिंदी मुहावरा है जिसका अर्थ होता है किसी कार्य की शुरुआत या किसी घटना के लिए उत्साहित होना । इस मुहावरे का प्रयोग विशेषकर ख़ुशी या उत्सव के समयों में होता है, जब लोग आपस में मिलकर आंदन एवं उत्साह का अनुभव करते हैं ।


चहल-पहल होने पर लोग एक दूसरे के साथ साझा करने में रुचि रखते हैं और समृद्धि एवं आत्मविश्वास में वृद्धि होती है । इस मुहावरे को अलग-अलग सांस्कृतिक और सामाजिक परिस्थितियों में भी उपयोग किया जाता है ।


इस मुहावरे को एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं -


विद्यालय में वार्षिकोत्सव के दिन छात्र और छात्राएं मिलकर चहल-पहल मचाते हैं, खुशी के मौके पर बिभिन्न कला कार्यक्रमों में भाग लेते हैं और आपसी लगाव को मजबूती से महसूस करते हैं ।



“चहल-पहल होना” मुहावरे का वाक्य 

प्रयोग / Chahal-Pahal Hona Muhavare Ka Vakya Prayog.


चहल-पहल होना” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गए कुछ वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं । जो कि इस प्रकार से हैं ।



वाक्य प्रयोग- 1.


सोहन के घर चहल-पहल देख कर लोग कह रहे थे कि लग रहा है कि सोहन के घर कोई कार्यक्रम है तभी इतने लोग इकट्ठा हुए हैं ।


सोहन के घर पर एक छोटे से बच्चे का मुंडन होने वाला है । इसलिए सभी रिश्तेदारों का आगमन होने लगा है । हर दिन दो तीन रिश्तेदार सोहन के घर पर आ रहे हैं । रिश्तेदारों के आने से सोहन के घर में रौनक़ आ गयी है । सोहन के घर उत्सव का माहौल आने वाला है, इसलिए उसके घर पर चहल-पहल हो रही है । इसी चहल-पहल को देख कर लोग कह रहे थे  लगरहा है कि सोहन के घर कोई कार्यक्रम है ।



वाक्य प्रयोग- 2.


स्कूल के नए सत्र का आरम्भ होने से, स्कूल में चहल-पहल होने लगा है ।


जैसे ही स्कूल का नया सत्र सुरु हुआ, वैसे ही छात्रों का स्कूल में आना जाना चालू हो गया । छात्रों के स्कूल आने जाने से स्कूल में रौनक़ आ गयी है । कुछ नए बच्चे भी स्कूल में आ रहे हैं । नए बच्चों के स्कूल में आने से बच्चों के बिच में खुशी छा गयी है । ये पुराने बच्चों के लिए खुशी का समय है । क्योंकि उन्हे नए दोस्त मिल रहे हैं । मतलब कि स्कूल का नया सत्र सुरु होते ही, छात्रों के आगमन से रौनक़ आना ही चहल-पहल होना कहलाता है ।



वाक्य प्रयोग- 3.


त्योहारों के समय बाज़ार में बहुत चहल-पहल रहती है ।


जब भी कोई त्योहार आता है तो लोगो के बिच में उत्साह देखने को मिलता है । लोग अपने अपने जरूरतों के अनुसार बाज़ारों में जाकर खरीदारी करते हैं । लोग जब बाज़ारो में पहुंचते हैं तो वहां की रौनक़ बढ़ जाती है और भीड़ भी बहुत ज़्यदा हो जाता है । अर्थात कि त्योहारों के समय बाजारों में लोगों के जाने से जो रौनक़ होती है उसी को चहल-पहल होना कहते हैं ।



वाक्य प्रयोग- 4.


व्यापार में नए परियोजनाओं की घोषणा होने पर, कम्पनी में चहल-पहल महसूस हो रहा है ।


सरकार ने जब व्यापार के मामले में कुछ नई परियोजनाओं की घोषणाएं की तो शहर में मौजूद सभी कम्पनियों के लिए खुशी का समय आने जैसा है । सभी कम्पनियां उन नई परियोजनाओं का लाभ लेने के लिए नए प्रोजेक्ट पर काम करना शुरु कर दिये । ताकि वो सरकार को दिखा सके कि उन परियोजनाओं के लिए ये कम्पनियां कितना जागरूक हैं । कम्पनियों के कर्मचारियों में भी उन परियोजनाओं को लेकर काफ़ी ज्यादा रौनक़ देखने को मिल रहा था । अर्थात कि कम्पनियों के लिए खुशी का समय आना और कर्मचारियों में रौकन आना ही चहल-पहल होना कहलाता है । 



वाक्य प्रयोग- 5.


नए बच्चों के आगमन से हमारे मोहल्ले में चहल-पहल हो रहा था ।


स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां होने से सभी बच्चे अपने रिश्तेदारों के वहां जा रहे थे । हमारे मोहल्ले के भी बच्चे अपने रिश्तेदारों के घर चले गये । बच्चों के चले जाने से मोहल्ले में सन्नाटा छा गया था । पर ये सन्नाटा कुछ ही दिनों के लिए था । क्योंकि हमारे मोहल्ले में भी बच्चे आने लगे थे । मोहल्ले में बच्चों के आने से रौनक़ आ गया । बच्चे जब खेलते थे तो मानो कि कोई बच्चों वाला उत्सव हो रहा हो । बच्चों के लिए ये आनंद का समय था । क्योंकि उन्हे स्कूल से कुछ ही दिनों का छुट्टी मिलता है जिसे वो खुशी के समय में बदल देते हैं । मोहल्ले में बच्चों के आगमन से रौनक़ आने को ही चहल-पहल होना कहते हैं ।    


दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आप लोगो को इस मुहावरे का अर्थ समझ में आ गया होगा । अपने सुझाव देने के लिए हमें कमैंट्स जरूर करें ।


आपका दिन शुभ हो ! 😊



Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi