"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

घोड़े बेचकर सोना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Ghode Bachkar Sona Meaning In Hindi

 

Ghode Bechkar Sona Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / घोड़े बेचकर सोना मुहावरे का अर्थ क्या होता है?

 

घोड़े बेचकर सोना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Ghode Bachkar Sona Meaning In Hindi
Ghode Bechkar Sona






मुहावरा- “घोड़े बेचकर सोना” ।


(Muhavara- Ghode Bechkar Sona)



अर्थनिश्चिन्त रहना / कोई भी चिंता न करना / चिंतामुक्त होकर सोना या रहना / बेफिक्र रहना / किसी को अत्यधिक नींद आना


(Arth/Meaning in Hindi- Nishchint Rahna / Koi Bhi Chinta Na Karna / Chintamukt Hokar Rahna / Befikra Rahna / Kisi Ko Atyadhik Nind Ana)





“घोड़े बेचकर सोना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-


घोड़े बेचकर सोना” यह हिंदी भाषा में उपयोग होने वाला एक मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ निश्चिन्त रहना या किसी भी कार्य से चिंतामुक्त होकर रहना अथवा बेफिक्र होकर दिनभर सोये रहना होता है । 


कभी-कभी इस मुहावरे को हम ऐसे भी देख सकते हैं । जैसे- किसी को बड़े अच्छे से नींद आना या रात को शांति और सुखानुभूति में सोये रहना होता है । यह मुहावरा आमतौर पर शांति, सुरक्षा और सुख-शांति की स्तिथि को संकेतिक करने में भी इश्तेमाल होता है । 



इस मुहावरे को एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं -


भोला को किसी भी बात का कोई चिंता नही रहता है । वह अपने आप में ही मस्त रहता है । देश मे क्या हो रहा है क्या नही इन सब से उसे कोई मतलब ही नही रहता है । भोला के घर वाले भी कहते थे कि ये तो एकदम बेफिक्र रहता है इसे तो किसी बात की चिंता ही नही है इसीलिए ये दिन भर घर पर सोया रहता है । भोला अपने आप को हर समय सुरक्षित महसूस करता है और चिंतामुक्त होकर “घोड़े बेचकर सोता” है ।



“घोड़े बेचकर सोना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Ghode Bechkar Sona Muhavare Ka Vakya Prayog.



घोड़े बेचकर सोना” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गये कुछ वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं । जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


मोहन और शोहन नाम के दो भाई थे । मोहन मेहनती था लेकिन शोहन कोई भी काम करने से कतराता था । मोहन को हर वक़्त फ़िक्र लगी रहती कि कैसे मै अपने घर के सदस्यों को खुश रख सकूं । इसी सोच में मोहन हमेशा चिन्तित रहता था और कोई ना कोई कार्य करता रहता था । पर उसका भाई शोहन बिल्कुल उसके उल्टा था । शोहन को किसी भी बात का कोई चिंता नही था । उसे कोई फ़िक्र नही रहती कि उसके परिवार में कौन कैसे रहता है । शोहन को सिर्फ भोजन से मतलब रहता था । भोजन करने के बाद वह कही पर भी निश्चिन्त होकर पड़ा रहता था । शोहन कोई काम भी नही करता था । शोहन ये कहकर खुश रहता की मेरा भाई काम कर रहा है ना तो मुझे काम करने की क्या जरूरत है । एक दिन जब शोहन देर सुबह तक सोया था तो उसकी माँ उसे जगाने गयी । उसकी माँ ने बोला कि तुम अभी तक घोड़े भेच कर सो रहे हो और तुम्हारा भाई दिन रात मेहनत कर रहा है । तुम्हे किसी बात का कोई फ़िक्र है ही नही कि घर में सब लोग कैसे हैं और कैसे नही । 

अर्थात की शोहन का इस प्रकार से निश्चिन्त होकर रहना अथवा सोना ही “घोड़े बेचकर सोना” कहलाता है ।



वाक्य प्रयोग- 2.


घर में शादी का माहौल था । सब लोग किसी न किसी कार्य में लगे हुए थे । पर संदीप तो “घोड़े बेचकर सोता” था । 

संदीप के बहन की शादी होने वाली थी । शादी की तैयारियां जोर सोर से हो रही थी । सब लोग बहुत ही खुश थे । घर के सभी सदस्य बीना किसी की अनुमति के कोई ना कोई काम कर रहा थे । लेकिन संदीप किसी को कहीं दिखाई ही नही देता था । संदीप को देखकर लग ही नही रहा था कि उसकी बहन की शादी होने वाली है । क्योंकि संदीप को किसी बात का परवाह ही नही था । वह एकदम निश्चिन्त रहता था । उसे शादी की कोई चिंता ही नही था । सब लोग काम करते और वह  “घोड़े बेचकर सोता” रहता था । किसी ने संदीप को समझाया की तुम्हे भी कोई जिम्मेदारी उठानी चाहिए । ये तुम्हारी बहन की शादी हो रही है किसी और की नही । पर तुम्हे तो किसी बात का कोई चिंता ही नही है । तुम एकदम चिंतामुक्त होकर कही भी पड़े रह रहे हो या फिर नींद में सोये रहते हो । संदीप पर किसी की बातों का कोई असर नही पड़ता था ।

अर्थात कि संदीप का इस प्रकार से चिंतामुक्त होकर रहना अथवा नींद में सोये रहने को ही “घोड़े बेचकर सोना” कहते हैं ।



वाक्य प्रयोग- 3.


एक शानदार और सुरक्षित माहौल में रहने वाले लोग रात को चैन से सोते हैं और कहते हैं कि, ऐसे स्थान पर रहना बिल्कुल “घोड़े बेचकर सोने” जैसा है ।


कुछ लोग शांत वातावरण में रहना पसंद करते हैं । उन्हे कोई परेशान ना करे इसलिए वो लोग भिड़भाड़ से दूर ही रहना चाहते हैं । और ऐसा स्थान स्वयं की सुरक्षा के लिए भी अच्छा रहता है । जिनको अपनी नींद से अत्यधिक लगाव होता है वो लोग तो हमेशा से शांत वातावरण में ही रहना पसंद करते हैं । और दुनिया से दूर होकर एकांत में चैन की नींद सोते हैं । ऐसे लोगो को कोई फ़िक्र भी नही होती है । ये लोग एकदम निश्चिन्त होकर अपना जीवन जीते हैं । 

अर्थात कि ऐसे लोग चिंतामुक्त होकर अपना जीवन व्यतीत करतें है । और ऐसे लोगो के लिए “घोड़े बेचकर सोना” मुहावरा बिल्कुल परफेक्ट बैठता है ।



दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आप को इस मुहावरे का अर्थ समझ में आ गया होगा । अपने सुझाव देने के लिए हमें कमैंट्स जरूर करें ।


आपका दिन शुभ हो ! 😊


Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi