"एक टोकरी भर मिट्टी” हिंदी कहानी / Ek Tokri Bhar Mitti Hindi Story

Hindi Kahani Ek Tokari Bhar Mitti / माधव राव सप्रे की कहानी “एक टोकरी भर मिट्टी” । कहानी : एक टोकरी भर मिट्टी   "एक टोकरी भर मिट्टी" माधव राव सप्रे द्वारा लिखी गई एक प्रसिद्ध हिंदी कहानी है, जो सामाजिक और आर्थिक असमानता को उजागर करती है। यह कहानी अमीरी और गरीबी के बीच के संघर्ष और मानवीय गरिमा की रक्षा के प्रति गरीबों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। कहानी में गरीबी, आत्मसम्मान, और भावनात्मक जुड़ाव के विषयों को मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किया गया है। कहानी का विस्तारपूर्वक वर्णन: पात्र परिचय: 1. विधवा: कहानी की मुख्य नायिका एक गरीब विधवा है, जो अपने पति और बेटे को खो चुकी है। उसकी एक मात्र संपत्ति उसकी झोंपड़ी है, जिसे वह किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ना चाहती। उसकी झोंपड़ी उसके जीवन की यादों का प्रतीक है और वह उसके लिए बहुत कीमती है। 2. ज़मींदार: कहानी का दूसरा मुख्य पात्र एक अमीर ज़मींदार है, जिसके पास बड़ी संपत्ति है। वह अपने महल की सीमा को बढ़ाने के लिए विधवा की झोंपड़ी को हटाना चाहता है, लेकिन विधवा से भावनात्मक जुड़ाव को समझने में असफल रहता है। कहानी का मुख्य कथानक: कहानी एक छो

हाथ पांव फूल जाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Hath Paon Phool Jana Meaning In Hindi


Hath Panv Phul Jana Muhavare Ka Arth aur Vakya Prayog / हाथ पांव फूल जाना मुहावरे का अर्थ क्या क्या होता है?

 

हाथ पांव फूल जाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Hath Paon Phool Jana Meaning In Hindi
Hanth Panv Phul Jana

 



मुहावरा- “हाथ पांव फूल जाना” ।


(Muhavara- Hath Paon Phool Jana)



अर्थ- सदमा लगना / भय या शोक से घबरा जाना / सहम जाना / किसी कारण से डर जाना


(Arth/Meaning in Hindi-  Sadma Lagna / Bhay Ya Shok Se Ghabra Jana / Saham Jana / Kisi Karan Se Dar Jana)





“हाथ पांव फूल जाना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है- 


हाथ पांव फूल जाना” यह हिंदी भाषा में प्रयोग होने वाला एक मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ किसी कारण से डर जाना अथवा भय या शोक से घबरा जाना या सदमा लग जाना होता है ।


इस मुहावरे का यह भी मतलब होता है कि कोई व्यक्ति किसी की घबराहट या घबराहट में पड़ जाना या अवसादित हो जाना । यह मुहावरा व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी को व्यक्त करने के लिए प्रयुक्य होता है । 



इस मुहावरे को एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं -


मोहन जब पहली बार स्टेज़ पर प्रदर्शन करने के लिए चढ़ा तो उसके हाथ पांव फूल गए ।


मोहन को गीत गाना बहुत अच्छा लगता है । वह छोटे मोटे कार्यक्रमों में सम्मिलित होकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करता था । एक दिन मोहन को बहुत बड़े मंच पर अपनी गायकी का हुनर दिखाने का अवसर मिला । मोहन जब उस मंच पर चढ़ा तो उसके सामने बहुत ज्यादा भीड़ खड़ी थी । उस भीड़ को देखकर मोहन भय के कारण घबरा गया । उतने सारे लोगो के सामने मोहन अपना गायकी का प्रदर्शन नही कर पाया । वह लोगो की भीड़ देखकर डर गया । उस मंच पर चढ़ते ही मोहन के आत्मविश्वास में कभी साफ दिखाई दे रही थी । यही कारण है कि मोहन जब पहली बार मंच पर चढ़ा तो लोगो की भीड़ देखकर उसके “हाथ पांव फूल गए” । 




“हाथ पांव फूल जाना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Hath Paon Phool Jana Muhavare Ka Vakya Prayog.



हाथ पांव फूल जाना” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गये कुछ वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं । जो की इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


अख़बार में झूठी ख़बर छापने के बाद डर के कारण पत्रकार के हाथ पांव फूल गए ।


पत्रकार को जब ये पता चला कि उसने एक झूठी ख़बर छाप दी है तो वह बहुत डर गया । वह सोचने लगा की ना जाने इस खबर को पढ़ कर लोग मेरे खिलाफ़ क्या करेंगे? पत्रकार को किसी ने ये जानकारी दी थी कि कस्टम विभाग के एक अफसर ने घूस लिया है । इस ख़बर को बिना सोचे समझे पत्रकार ने इसे अपने अख़बार में छाप दिया । पत्रकार ने ये भी नही पता किया कि ये खबर कितनी सच है । और खबर छापने के बाद पत्रकार को जब ये मालूम हुआ कि जिस खबर को उसने छापी है वह झूठ है । इसी झूठी खबर को छापने के बाद पत्रकार डर के कारण बहुत घबरा गया । उकसे इस झूठी खबर से लोगो की क्या प्रतिक्रिया होगी यही सोच कर पत्रकार के “हाथ पांव फूल गए” ।



वाक्य प्रयोग- 2.


राज अपने पिता जी को आते हुए देखकर घबरा गया और उसके हाथ पांव फूल गए ।


राज अपने कुछ दोस्तों को लेकर घर आया था । घर पर राज ने पार्टी  रखी थी जिसकी जानकारी उसके पिता को नही थी । राज के पिता घर पर नही थे वह कही बाहर गए हुए थे । इसीलिए राज ने घर पर अपने दोस्तों को बुलाकर पार्टी कर रहा था । पर ना जाने कैसे ये बात उसके पिता को पता चल गया कि राज घर पर अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर रहा है है । कुछ समय में ही राज के पिता घर पर आ गए । अपने पिता को आते हुए देख कर राज बहुत घबरा गया । राज अपने पिता को देख कर डर के कारण सहम गया । राज का इस प्रकार से अपने पिता को देखकर घबरा जाना या उनके डर के कारण सहम जाना ही “हाथ पांव फूल जाना” कहलाता है ।



वाक्य प्रयोग- 3.


राकेश को जब किसी कारण से पुलिस थाने बुलाया गया तो उसके हाथ पांव फूल गए ।


राकेश एक बहुत ही सीधा लड़का है । वह कभी भी किसी से लड़ाई झगड़ा नही करता है । वह बहुत ही शांत स्वभाव का लड़का है । पर अचानक जब उसे थाने पर बुलाया गया तो वह बहुत ही डर गया । राकेश ने सोचा कि ऐसा क्या कर दिया मैंने की पुलिस थाने में मुझे बुलाया जा रहा है । फिर भी डरते हुए राकेश थाने गया । पुलिस वालो को देखकर वह और भी घबरा गया । पुलिस ने राकेश से जब ये पूछा कि क्या तुमने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है? तब राकेश ने जबाब दिया की हाँ । फिर पुलिस ने कहा कि उसी का सत्यापन करने के लिए तुमको बुलाया गया है । राकेश ने जब ये बात सुनी तब जाकर वह भय से मुक्त हुआ । और आराम की सांस लिया । अर्थात कि पुलिस के द्वारा थाने पर बुलाये जाने कारण राकेश का डर से घबरा जाने या सहम जाने को ही “हाथ पांव फूल जाना” कहते हैं ।



दोस्तों, हम आशा करते हैं कि आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ में आ गया होगा । अपने सिझाव देने के लिए हमें कमैंट्स जरूर करें ।



आपका दिन शुभ हो ! 😊



Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi