मुँह फुलाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Munh Phulana Meaning In Hindi

Image
Muh Fulana Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / मुंह फुलाना मुहावरे का अर्थ क्या होता है?   Muh Fulana मुहावरा- “मुँह फुलाना” । ( Muhavara- Munh Phulana ) अर्थ- असन्तुष्ट होना / रूठ जाना या रूठ कर बैठ जाना / अप्रसन्नता होना / नाराज़ हो जाना । ( Arth/Meaning in Hindi- Asantusht Hona / Ruth Jana Ya Ruth Kar Baith Jana / Aprasannata Hona / Naraz Ho Jana ) “मुँह फुलाना” मुहावरे का अर्थ/ब्याख्या इस प्रकार है-  “मुँह फुलाना” , यह हिंदी भाषा में प्रयुक्त होने वाला एक महत्वपूर्ण व प्रचलित मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ व्यक्ति का असन्तुष्ट होना, रूठ जाना अथवा व्यक्ति के अंदर अप्रसन्नता का होना होता है । “मुँह फुलाना” एक प्रसिद्ध हिंदी मुहावरा है जिसका शाब्दिक अर्थ होता है अपने चेहरे को इस प्रकार से करना जैसे कि गुस्सा, नाराज़गी या असंतोष प्रकट हो रहा हो । यह मुहावरा आमतौर पर उस वक्त प्रयोग किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी बात से नाराज़ या असंतुष्ट हो जाता हो और वह अपनी नाराज़गी को बिना कुछ बोले अपने चेहरे के हाव भाव से दिखाता है । इस मुहावरे का प्रयोग विभिन्न सन्दर्भों में किया जा सकता है, जैसे कि

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi


Aastin Ka Sanp Muhavre Ka Arth Aur Vakya Prayog / आस्तीन का साँप मुहावरे का अर्थ क्या होता है?

 

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi
Aasteen Ka Saanp






मुहावरा- “आस्तीन का सांप” ।


( Muhavara- Aasteen Ka Saanp )



अर्थ- मित्रता की ओट में छिपा हुआ शत्रु / जो मित्र होकर धोखा दे / कपटी मित्र / साथ रहकर विश्वसघात करने वाला व्यक्ति / मित्र बनकर छल करने वाला / अपनेपन का दिखावा करके धोखा देना ।


( Arth/Meaning in Hindi- Mitrata Ki Ot Me Chhipa Hua Shatru / Jo Mitra Hokar Dhokha De / Kapti Mitra / Sath Rahkar Vishwas ghat Karne Wala Vyakti / Mitra Bankar Chhal Karne Wala / Apnepan Ka Dikhawa Karke Dhokha Dena )





 

“आस्तीन का सांप” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-


आस्तीन का सांप”, यह हिंदी भाषा में प्रयुक्त होने वाला एक प्रचलित, लोकप्रिया और अतिमहत्वपूर्ण मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ यह होता है कि कोई ऐसा व्यक्ति जो हमारा मित्र या अपना करीबी रहते हुए भी हमसे छल करता है और अंदर ही अंदर हमारी जड़े काटने पर लगा रहता है । अर्थात कि इस मुहावरे का अर्थ मित्र की ओट में छिपा हुआ शत्रु या यूँ कहें कि कपटी मित्र होता है ।


आस्तीन का सांप” एक प्रसिद्ध हिंदी मुहावरा है जो किसी के अंदर छिपी हुई असलियत या ख़तरनाक सच्चाई को दर्शाता है । इस मुहावरे का उपयोग आमतौर पर किसी की धोखेबाज़ी, बेईमानी या विश्वासघात की परिस्थितियों को स्पष्ट करने के लिए किया जाता है ।


उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति ने किसी को धोखा दिया हो और बाद में उसकी असलियत सामने आई हो, तो उसके लिए कहा जा सकता है कि वह तो “आस्तीन का सांप” निकला । इससे समझा जा सकता है कि वह व्यक्ति जिसपर हमने पहले से ही भरोसा किया था, वह असल में बेईमान और धोकेबाज़ था । अर्थात कि इस मुहावरे के उपयोग करने से उस व्यक्ति की असलियत सामने आती है ।


जैसे-


1. प्रताप ने अपने दल के कुछ सदस्यों को सचेत किया कि सावधान रहना ! हमारे दल में बहुत से आस्तीन के साँप घुस आये हैं ।


2. गृजेश ने ये दिखाने की बहुत कोशिश की, कि वह अपने दोस्तों का बहुत खास है और उससे बड़ा वफादार कोई और नही है, लेकिन गृजेश के खिलाफ़ जोरदार प्रमाण मिला कि वह दोस्तों के बिच एक आस्तीन का सांप है ।


3. दीपक ने किसी तरह से सिफारीश करके मोहिनी को अपने कम्पनी में नौकरी दिलवाई और उल्टा मोहनी ने दीपक को ही नौकरी से निकलवा दिया । मतलब कि मोहिनी मित्र की ओट में छिपी हुई शत्रु निकली अर्थात मोहिनी आस्तीन का सांप निकल गयी ।


4. मैने गोपी से बोला कि यार तुम तो आस्तीन के सांप निकले, जिस बहन ने तुम्हे पाल-पोस के बड़ा किया और अपने घर में रखा तुमने उसी का दौलत हड़प लिया ।


5. सोनिया जिसे अपना पति और भगवान मानती थी उसी ने दौलत के लालच में आकर उसके भाई की हत्या की थी । सोनिया को जैसे ही इस बात का पता चला, उसने अपने पति से बोला कि तुम्हें तो मै अपना भगवान मानती थी, पर तुम तो आस्तीन के सांप निकले ।



“आस्तीन का सांप” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Aastin Ka Sanp Muhavare Ka Vakya Prayog. 


आस्तीन का सांप” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गए कुछ वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


सोनू और मोनू दोनो बचपन के दोस्त थे । दोनों में बहुत गहरी दोस्ती थी । लोग इन दोनो की दोस्ती का मिशाल देते थे और कहते थे कि ऐसे दोस्त बहुत कम देखने को मिलते हैं । पर धारे-धीरे समय बीतता गया और दोनों अपने-अपने कामों में व्यस्त रहने लगे । सोनू अपनी मेहनत से एक बड़ी सी कम्पनी खड़ा कर लिया था और वही मोनू अभी भी छोटा मोटा काम करता था । सोनू को जब ये पता चला तो उसने मोनू को बुलाकर अपने कम्पनी में काम पर रख लिया । समय बीतता गया और मोनू अपनी काबिलियत से सोनू का भरोसा जीतता चला गया । एक दिन सोनू ने मोनू को अपने कम्पनी का केयरटेकर बना दिया और खुद कम्पनी के काम से कुछ दिनों के लिए विदेश चला गया । बाद में मोनू ने इसका फायदा उठा कर कम्पनी अपने नाम करवा लिया । जब सोनू वापस आया तो उसे इस बात का पता चला तो उस मोनू के पास गया । सोनू ने मोनू से कहा कि दोस्त मैंने तुम्हारे उपर भरोषा करके तुम्हे कम्पनी का केयरटेकर बनाया और तुमने मेरे साथ रहकर मुझसे ही छल कर दिया । मोनू तुम तो आस्तीन के सांप निकले, जब मित्र ही मित्र को धोखा देने लगेंगे तो कौन अपने मित्रों पर भरोसा करेगा । सोनू ने आगे कहा कि दोस्त तुमने आज मुझे ये दिखा दिया कि आखिर में आस्तीन के सांप होते कैसे हैं ।



वाक्य प्रयोग- 2.


मरियम की सादी के बाद उसकी मुहबोली बहन घर पर अकेली रह गयी । मरियम ने अपने पति की अनुमति से अपनी मुहबोली बहन को अपने घर में रहने के लिए बुला ली । पर ये क्या मरियम की मुहबोली बहन तो आस्तीन की सांप निकल गयी । मरियम की बहन उसके और उसके पति के बीच में आएदिन झड़गा करवा देती थी । पति-पत्नी के बिच लड़ाई झगड़ा इतना ज्यादा बड़ गया कि मरियम के पति ने उसकी मुहबोली बहन से सादी कर लिया । मरियम ने अपनी बहन से बोला कि बहन मैंने तुमपे तरस खा के तुम्हे अपने घर में रहने के लिए बुलाया और तुमने मेरे पति को बहला फुसला कर उससे सादी कर ली । तुम बहन कहने के लायक भी नही हो, तुम वो आस्तीन की सांप हो, जिसने अपनी बहन का बसा बसाया घर उजाड़ दिया ।



वाक्य प्रयोग- 3.


मोहित ने कहा की जिस व्यक्ति को मै अपना सबसे भरोसेमंद समझता था, आज वही आस्तीन का सांप निकला ।

मोहित और सुरेश दोनों मिलकर एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे । प्रोजेक्ट लगभग पुरा हो चुका था । इससे पहले कि मोहित उस प्रोजेक्ट के बारे में सुरेश से कुछ बोलता, उससे पहले ही सुरेश उस प्रोजेक्ट को लेकर एक दूसरी कम्पनी के पास चला गया और उसे अपना प्रोजेक्ट बता कर उसे खूब सारे पैसे में बेच दिया । मोहित को इस बात पर बहुत दुःख हुआ । मोहित जिसके साथ मिलकर इतना मेहनत किया उसी ने मोहित के साथ छल कर दिया । अर्थात सुरेश ने उस प्रोजेक्ट को चुरा कर खुद को ये साबित कर दिया कि वह आस्तीन का सांप है । 



दोस्तों, हम आशा करतें हैं कि आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ में आ गया होगा । अपने सुझाव देने के लिए हमें कमैंट्स जरूर करें ।


आपका दिन शुभ हो ! 😊


Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

डूबते को तिनके का सहारा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Doobte Ko Tinke Ka Sahara Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

दाल में काला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Daal Me Kala Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi