गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gade Murde Ukhadna Meaning In Hindi

Image
  Gade Murde Ukhadna Muhavre Ka Meaning In Hindi / गड़े मुर्दे उखाड़ना मुहावरे का अर्थ क्या होता है?   Gade Murde Ukhadna  मुहावरा- “गड़े मुर्दे उखाड़ना” । ( Muhavara- Gade Murde Ukhadna ) अर्थ- पुरानी दबी हुई बात को फिर से सामने लाना / पुरानी बातों को दोहराना / छिपी हुई बात को उजागर करना / दबी हुई बात फिर से उभारना । ( Arth/Meaning in Hindi- Purani Dabi Hui Bat Ko Fir Se Samne Lana / Purani Bato Ko Dohrana / Chhipi Hui Bat Ko Ujagar Karna / Dabi Hui Bat Fir Se Ubharna ) “गड़े मुर्दे उखाड़ना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है- “गड़े मुर्दे उखाड़ना” एक हिंदी मुहावरा है । इस मुहावरे को हिंदी भाषा की बोलचाल में उपयोग किया जाता है । इस मुहावरे का अर्थ किसी पुरानी दबी हुई बात को फिर से सामने लाना अथवा पुरानी बातों को दोहराना होता है जिसका कोई मतलब नही होता है । अर्थात कि गड़े मुर्दे उखाड़ने का मतलब पुरानी और भूली बिसरी बातों को फिर से सामने लाना, जिनका वर्तमान समय से कोई महत्व नही होता है और जिनसे केवल विवाद और समस्या पैदा होती है । इस मुहावरे को उस स्थिति में प्रयुक्त करते हैं जब कोई व्यक्ति पु

आंधी के आम होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aandhi Ke Aam Hona Meaning In Hindi


Aandhi Ke Aam Hona Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / आँधी के आम होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है?

आंधी के आम होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aandhi Ke Aam Hona Meaning In Hindi
आँधी के आम होना






मुहावरा- “आंधी के आम होना”।


( Muhavara- Aandhi Ke Aam Hona )



अर्थ- वस्तु का अधिक मात्रा में मिलना / जरूरत ना होने पर वस्तु का सस्ते में मिल जाना / मुफ्त में मिलना / आसानी से सुलभ होना ।


( Arth/Meaning in Hindi- Vastu Ka Adhik Matra Me Milna / Jarurat Na Hone Par Vastu Ka Saste Me Milna / Muft Me Milna / Aasani Se Sulabh Hona )






“आंधी के आम होना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है-


आंधी के आम होना”, यह हिंदी भाषा में प्रयुक्त किए जाने वाला एक उपयोगी मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ किसी व्यक्ति को कोई वस्तु का अधिक मात्रा में मिल जाना अथवा जरूरत ना होने पर भी वस्तु का सस्ते में या मुफ़्त में मिल जाना होता है ।


जिस प्रकार से आंधी के आने से आम के पेड़ पर लगे हुए फल गिर जाते हैं और उन्हे सस्ते दामों में बेच दिया जाता है, या यूँ कहें कि उन आमों की हमें जरूरत नही होती है फिर भी हमें मिल जाती है वो भी अधिक मात्र में, ठीक उसी प्रकार कोई दूसरी वस्तु का भी आसानी से मिल जाने पर हम कह कहते हैं कि ये तो आंधी के आम हो गए हैं जो इतनी सारी मात्रा में और आसानी व सस्ते में ही सुलभ हो जा रही है ।


जैसे- 


1. मास्टर साहब ने बच्चों से कहा कि आंधी के आमों की तरह से मिली दौलत बहुत दिनों तक नही रूकती है ।


2. माँ ने अपने बेटे से पूछा कि मुफ़्त में इतना सारा पेन तुम्हे कहाँ से मिला है, ये तो आंधी के आम के समान हैं ।


3. राज को जब अधिक मात्रा में और बहुत सस्ते में फल मिले तो लोगों ने कहा कि ये कहाँ से मिल गया तुम्हे, ये तो तुम्हारे लिए आंधी के आम होने के समान हैं ।



“आंधी के आम होना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Andhi Ke Aam Hona Muhavare Ka Vakya Prayog. 


आंधी के आम होना” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गए वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


मोहन कई दिनों से ड्रैगन फ्रूट खा कर उब गया था । पर इस बार जब वह बाज़ार गया तो वहां पर बहुत सारे ड्रैगन फ़्रूट उपलब्ध थे और वो बहुत सस्ते दामों में । मोहन ने फल विक्रेताओं से कहा कि क्या बात है ये तो आंधी के आम हो गये हैं, जिसकी जरूरत ना होने पर भी आसानी से और सस्ते दामों में ही मिल जा रहे हैं ।



वाक्य प्रयोग- 2.


केशव कमाने लिए शहर जाने वाला है । केशव को कुछ नए कपड़े खरीदने हैं इसलिए वह एक बड़ी सी कपड़े की दुकान में गया । केशव को उस दुकान में बहुत सस्ते कपड़े मिल गए । केशव को ज्यादा कपड़ो की जरूरत नही थी । फिर भी उसने अपनी जरूरतों से ज्यादा कपड़े ले किए । क्योंकि वो कपड़े आंधी के आमों के भाव में मिल रहे थे ।



वाक्य प्रयोग- 3.


मुकेश अभी कुछ दिनों पहले ही एक नई कार और एक ट्रैक्टर खरीदा था । अब मुकेश की जरूरत पुरी हो गयी थी । एक दिन मुकेश के पास उसी के गाँव का एक आदमी आया और मुकेश से कहा कि मेरा पुराना ट्रेक्टर खरीद लो । मुकेश उस पुराने ट्रेक्टर का दाम सुन कर बहुत हैरान था । क्योंकि वस आदमी अपने ट्रेक्टर को बहुत ही सस्ते दाम में बेच रहा था । मुकेश को दाम सुन कर ऐसा लगा कि वह ट्रेक्टर उसे मुफ़्त में ही मिल रहा है । इसलिए मुकेश ने जरूरत ना होने पर भी उस ट्रेक्टर को खरीद लिया, क्योंकि मुकेश के लिए वह ट्रेक्टर आंधी के आम होने जैसा था ।




Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

डूबते को तिनके का सहारा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Doobte Ko Tinke Ka Sahara Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

दाल में काला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Daal Me Kala Hona Meaning In Hindi

कम्प्यूटर के मुख्य कितने भाग होते है? / Main Parts Of Computer In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi