हिन्दी कहानी “अंधेरी रात” / डरावनी कहानियाँ / Hindi Horror Story Andheri Raat

  Hindi Kahani Andheri Raat / Darawani Kahaniya / Horror Story In Hindi / पुरानी हवेली / Purani Haweli कहानी अंधेरी रात : एक ठंडी और अंधेरी रात थी। आसमान काले बादलों से ढका हुआ था, और चारों ओर सन्नाटा पसरा हुआ था। गांव के बाहर एक पुरानी हवेली थी, जो अब वीरान पड़ी थी। उस हवेली की छत टपक रही थी और दीवारों पर काई जम चुकी थी। गांव वाले कहते थे कि इस हवेली में कभी कोई आया तो वापस नहीं लौटा। हवेली के अंदर किसी आत्मा का वास था, और हर पूर्णिमा की रात को वहां से अजीब-अजीब आवाज़ें आती थीं। उस दिन भी पूर्णिमा की रात थी। चांद बादलों के पीछे से झांक रहा था, लेकिन उसकी रोशनी धरती पर नहीं पड़ रही थी। गांव के युवा लड़कों में से एक, आर्यन, हमेशा से उन कहानियों पर शक करता था। उसे नहीं लगता था कि हवेली में कुछ अलौकिक है। उसे लगा कि यह सिर्फ एक अफवाह है, जिससे गांव वाले डरते हैं। आर्यन के दोस्तों ने उसे चुनौती दी, "अगर तुम इतना ही बहादुर हो तो उस हवेली में जाकर दिखाओ।" चुनौती स्वीकार करते हुए, आर्यन ने तय किया कि वह उस रात हवेली में जाएगा। उसके दोस्त, मोहित, करण, और निशा भी उसके साथ जाने को तैया

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi


Gagar Me Sagar Bharna Muhavre Ka Arth Aur Vakya Prayog / गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ क्या है?

 

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi
गागर में सागर भरना






मुहावरा- “गागर में सागर भरना”।


( Muhavara- Gagar Me Sagar Bharna )



अर्थ- थोड़े में बहुत अधिक / संक्षेप में गहरी बात कहना / थोड़े शब्दों में मतलब की बात करना / कम शब्दों में अधिक बात करना ।


Arth/Meaning in Hindi- Thode Me Bahut Adhik / Sankshep Me Gahari Bat Kahna / Thode Shabdo Me Matlab Ki Bat Karna / Kam Shabdo Me Adhik Bat Karna ) 






“गागर में सागर भरना” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है- 


“गागर में सागर भरना”, यह हिंदी भाषा में प्रयुक्त होने वाला एक महत्वपूर्ण व प्रचलित मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ थोड़े में बहुत अधिक, संक्षेप में गहरी बात कहना या कम शब्दों में ही मतलब की बात करना होता है । 


इस मुहावरे को दूसरे शब्दों में समझे तो, इसका अर्थ यह होता है कि सिमित स्थान या साधनों में बड़ी अथवा गहन बातें कहना । इस मुहावरा को उस समय प्रयोग किया जाता है जा. कोई व्यक्ति संक्षेप में गहरी, प्रभावपूर्ण, विस्तृत या महत्वपूर्ण जानकारी देता है । 


यह मुहावरा दर्शाता है कि थोड़े शब्दों में बहुत बड़ी या गहरी बातें कही जा सकती हैं ।


जैसे


1. पंकज की कविताएं सागर में सागर भरने के समान हैं । क्योंकि इनमें थोड़े ही शब्दों में बहुत् गहरी बातें छिपी होती हैं ।


3. हमारे अध्यापक की बातों में गागर में सागर भरने की कला है । वो बहुत कम शब्दों में ही बहुत बड़ी बातें कह देते हैं ।


3. हमारे दादा जी द्वारा सुनाई गयी एक छोटी सी कहानी ने गागर में सागर भरने के कार्य किया । अर्थात कि दादा जी अपनी छोटी सी कहानी में ही मतलब की बातें समझा देते हैं ।


4. नेता जी का छोटा सा भाषण ही लोगों के अंदर गागर में सागर भरने के कार्य किया । मतलब कि नेता जी अपने भाषण में बहुत गहरी बातें कह दिए जो कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम किया ।


5. चित्रकार ने अपने बनाये गए चित्र के द्वारा गागर में सागर भर दिया । जो भी उस चित्र को देखता है वो उस चित्र में ही खो जाता है और वह समझ जाता है कि चित्रकार ने अपने इस चित्र के द्वारा बहुत गहरी बातें समझाया है ।



“गागर में सागर भरना” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna  Muhavare Ka Vakya Prayog. 


“गागर में सागर भरना” मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गए कुछ वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


मास्टर जी ने कहा कि रोहन का दिमाग़ तो गागर में सागर भरने जैसा है । 

रोहन छठवीं का छात्र है । रोजन का जब छठवीं में नामांकन होने गया तो मास्टर जी ने उसका परीक्षण किया । रोहन ने मास्टर जी के हर सवालों का जवाब दिया वो भी कम शब्दों में अधिक बात करके । रोहन से जो भी पूछा जाता रोहन उसका संक्षेप में जवाब देता पर सामने वाले को वो जवाब बहुत गहरी लगती थी । इसी लिए मास्टर जी ने कहा कि रोहन का दिमाग़ गागर में सागर भरने जैसा है ।



वाक्य प्रयोग- 2.


घर में जब विवाद बढ़ा तो दादा जी को उसमे दखल देना पड़ा । घर में दो भाई किसी बात को लेकर बहस कर रहे थे । दोनो में बहस बढ़ता हुआ देख कर दादा जी दोनो के बिच में बोल पड़े । दादा जी ने कम शब्दों में ही ऐसी बातें कह दिए जो दोनो भाइयों को बहुत गहरी बात लग गयी । दादा जी ने दोनो से कम शब्दों में ही अधिक बात कह दिया । दादा जी की बातें दोनो को समझ में आगयी और विवाद सुलझ गया । अर्थात कि दादा जी ने जो कम शब्दों में ही अधिक बातें कही थी वो गागर में सागर भरने के समान थीं । 



वाक्य प्रयोग- 3.


कवि ने भरे मंच से जब अपनी कविताओं को सुनना शुरु किया तो लोगो के लिए वो गागर में सागर भरने के समान हो गयी । कवि के कविताओं की पंक्तियां देखने में तो छोटी थी पर उनका अर्थ बहुत गहरा था । इसीलिए लोगो ने कहा कि कवि की पंक्तियों में संक्षेप में गहरी बातें छिपी हैं, बस इन पंक्तियों को समझने वालों की जरूरत है । अर्थात कवि की कविताओं की पंक्तियां गागर में सागर भरने के समान हैं ।


हम आशा करते हैं कि आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ में आ गया होगा । अपने सुझाव देने के लिए अप हमें कमैंट्स जरूर करें ।


आपका दिन शुभ हो !


 

Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi