मुँह फुलाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Munh Phulana Meaning In Hindi

Image
Muh Fulana Muhavare Ka Arth Aur Vakya Prayog / मुंह फुलाना मुहावरे का अर्थ क्या होता है?   Muh Fulana मुहावरा- “मुँह फुलाना” । ( Muhavara- Munh Phulana ) अर्थ- असन्तुष्ट होना / रूठ जाना या रूठ कर बैठ जाना / अप्रसन्नता होना / नाराज़ हो जाना । ( Arth/Meaning in Hindi- Asantusht Hona / Ruth Jana Ya Ruth Kar Baith Jana / Aprasannata Hona / Naraz Ho Jana ) “मुँह फुलाना” मुहावरे का अर्थ/ब्याख्या इस प्रकार है-  “मुँह फुलाना” , यह हिंदी भाषा में प्रयुक्त होने वाला एक महत्वपूर्ण व प्रचलित मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ व्यक्ति का असन्तुष्ट होना, रूठ जाना अथवा व्यक्ति के अंदर अप्रसन्नता का होना होता है । “मुँह फुलाना” एक प्रसिद्ध हिंदी मुहावरा है जिसका शाब्दिक अर्थ होता है अपने चेहरे को इस प्रकार से करना जैसे कि गुस्सा, नाराज़गी या असंतोष प्रकट हो रहा हो । यह मुहावरा आमतौर पर उस वक्त प्रयोग किया जाता है जब कोई व्यक्ति किसी बात से नाराज़ या असंतुष्ट हो जाता हो और वह अपनी नाराज़गी को बिना कुछ बोले अपने चेहरे के हाव भाव से दिखाता है । इस मुहावरे का प्रयोग विभिन्न सन्दर्भों में किया जा सकता है, जैसे कि

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

 

Kala Akshar Bhains Barabar Muhavre Ka Arth Aur Vakya Prayog / काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ क्या होता है?

 
काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi
Kala Akshar Bhains Barabar






मुहावरा- “काला अक्षर भैंस बराबर”।


( Muhavara- Kala Akshar Bhains Barabar )



अर्थ- अनपढ़ होना / अशिक्षित होना / तनिक भी ज्ञान न होना / पढ़ा लिखा न होना / निरक्षर होना ।


( Arth/Meaning in Hindi- Anpadh Hona / Ashikshit Hona / Tanik Bhi Gyan Na Hona / Padha Likha Na Hona / Nirakshar Hona )





“काला अक्षर भैंस बराबर” मुहावरे का अर्थ/व्याक्या इस प्रकार है-


काला अक्षर भैंस बराबर” यह हिंदी भाषा में प्रयुक्त होने वाला एक प्रचलित व अतिमहत्वपूर्ण मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ किसी व्यक्ति का पढ़ा लिखा न होना, अशिक्षित होना या निरक्षर होना होता है ।


काला अक्षर भैंस बराबर” एक हिंदी मुहावरा है जो किसी की अशिक्षितता को दर्शाता है । यह मुहावरा उन व्यक्तियों के लिए प्रयोग किया जाता है जो शिक्षा या ज्ञान प्राप्त नही कर पाए हैं । इस मुहावरे का उपयोग करके अक्सर किसी के अज्ञान या अक्षरता को जाहिर किया जाता है ।


काला अक्षर भैंस बराबर” अर्थात की अनपढ़ होने का अर्थ है किसी व्यक्ति या समुदाय की शिक्षा, ज्ञान या सामाजिक उन्नति में कमी होना । “काला अक्षर भैंस बराबर” यह उन लोगो के बारे में कहा जाता है जो कोई शिक्षा नही प्राप्त कर सके हों या जिनके पास उपयोगी ज्ञान नही हो ।


जैसे-


1. भैया जरा यह चिट्ठी पढ़कर सुना देना मेरे लिए तो कला अक्षर भैंस बराबर है ।


2. क्या कहा आपने? मै आपके लिए बैंक का फॉर्म भर दू । भाई साहब मै ऐसा नही कर सकता हूं । क्योंकि मेरे लिए तो काला अक्षर भैंस बराबर है ।


3. राजू को बड़ी उम्र में काला अक्षर भैंस बराबर होने का एहसास तब हुआ, जब उसने स्वयं को नौकरी करने के लिए अप्लाई किया ।


4. भीमा ने खुद को काला अक्षर भैंस बराबर (अनपढ़) के समान तब साबित कर दिया जब उसने उस पुस्तक का नाम भी नही बता पाया जो उसके मित्र ने उसे दिया था ।


5. आदिवासी इलाके के एक गाँव के लिए काला अक्षर भैंस बराबर के समान है और वहां के सभी लोग अनपढ़ हैं, इसलिए वहां पर शिक्षा के प्रति संवेदनशीलता की कमी है ।



“काला अक्षर भैंस बराबर” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Muhavare Ka Vakya Prayog. 


काला अक्षर भैंस बराबर” इस मुहावरे का अर्थ नीचे दिए गए कुछ वाक्य प्रयोगों के माध्यम से समझ सकते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं -



वाक्य प्रयोग- 1.


भोला गांव में रहने वाला एक अनपढ़ लड़का है । उसके लिए पढ़ाई लिखाई काला अक्षर भैंस बराबर है । दिल्ली में उसके एक दूर के रिश्तेदार रहते हैं । उन्होंने भोला से कहा था कि जब भी तुम्हे मेरी जरूरत पड़े तो तुम दिल्ली मेरे पास आ जाना । आज भोला को उनकी बहोत जरूरत है । इसलिए भोला उनके पास दिल्ली जाने की तैयारी कर लिया । भोला ने रेलवे स्टेशन से दिल्ली जाने के लिए टिकट खरीद लिया । पर उसे ये नही पता था की कौन सी ट्रेन दिल्ली जाएगी । प्लेटफार्म पर भोला ने एक व्यक्ति से पूछा कि भैया ये ट्रेन कहाँ जाएगी? उस व्यक्ति ने भोला को बड़े ध्यान से देखा और कहा कि तुम्हे दिखाई नही दे रहा है क्या कि ट्रेन पर क्या लिखा है? भोला ने उस व्यक्ति को उत्तर दिया कि भैया अगर मै पढ़ा लिखा रहता तो आपसे पूछने की जरूरत नही पड़ती । मेरे लिए तो काला अक्षर भैंस बराबर है ।



वाक्य प्रयोग- 2.


श्यामलाल का बेटा पढ़ाई पर कम ध्यान देता है । इसलिए श्यामलाल को अपने बेटे की चिंता लगी रहती है । श्यामलाल खुद पढ़ाई नही कर सके, वे अनपढ़ ही रह गए । लेकिन उनको शिक्षा का महत्व पता है । श्यामलाल सोचते हैं कि यदि मैं पढ़ा लिखा रहता तो मुझे इस प्रकार से मजदूरी नही करनी पड़ती । यही सोच के श्यामलाल अपने बेटे को समझते रहते हैं । श्यामलाल अपने बेटे से कहते कि बेटा अभी समय है अपनी पढ़ाई पर ध्यान दो । मेरे लिए तो काला अक्षर भैंस बराबर है । मै नही चाहता कि आगे चलकर तुम्हे कोई परेशानी हो । आज तुम्हे पढ़ाई का महत्व नही समझ में आरहा है लेकिन जब तुम बड़े हो जाओगे और अशिक्षित रह जाओगे उस दिन तुम्हे समझ में आएगा की पढ़ाई का कितना महत्व है । श्यामलाल ने कहा कि बेटा मै नही चाहता कि तुम्हे भी मेरी तरह कोई काला अक्षर भैंस बराबर के समान समझे ।



वाक्य प्रयोग- 3.


महेश ने अपने दोस्तों से कहा कि हरी को तो कुछ भी पढ़ने नही आता है, उसके लिए काला अक्षर भैंस बराबर है ।

महेश अपने दोस्तों को हरी के बारे में बता रहा था । महेश ने बताया कि मुझे नही पता था कि हरी अनपढ़ है, वह पढ़ा लिखा नही है । एक दिन ऐसा हुआ कि हरी के पास एक लेटर आया । वह उस लेटर को लेकर कई लोगों के पास गया पर किसी ने भी उसके लेटर को पढ़ा नही क्योंकि हरी जिसके भी पास गया वो सब लोग अशिक्षित थे । अंत में हरी संकोच करते हुए मेरे पास आया और कहा कि महेश भाई जरा मेरा ये लेटर पढ़ कर मुझे सुना देना । महेश ने कहा कि मै तो हैरान हो गया कि हरी एक लेटर नही पढ़ पा रहा है । महेश ने जब इसका कारण पूछा तो हरी ने बताया कि भाई मै अनपढ़ हूं । मुझे पढ़ने लिखने का कोई भी ज्ञान नही है । ये बहोत कम ही लोग जानते हैं कि मेरे लिए काला अक्षर भैंस बराबर है ।



वाक्य प्रयोग- 4.


मुकेश को काम काज की जानकारी लिख कर देने में मुझे समस्या हो रही थी, क्योंकि वो अनपढ़ था और उसे इस काम के बारे में कोई भी जानकारी नही थी । मुकेश को कागज़ पर लिख कर जानकारी देने से भी कोई फायदा नही था, क्योंकि उसके लिए काला अक्षर भैंस बराबर था ।



वाक्य प्रयोग- 5.


गाँव के बहोत से लोग अनपढ़ हैं । उनको पढ़ना लिखना नही आता है । उनके लिए तो काला अक्षर भैंस बराबर के समान है । पर बिना पढ़े लिखे ही ये लोग हिसाब किताब में शहर के लोगों को भी पीछे छोड़ देते हैं । शहर के लोग जो हिसाब लिख कर करते हैं गाँव के लोग उसे अपनी उंगलियों पर ही कर देते हैं वो भी कम समय में ही । ऐसे लोगो के लिए काला अक्षर भैंस बराबर तो है लेकिन सिर्फ कुछ पढ़ने और लिखने में, हिसाब किताब करने मे नहीं ।



दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ में आ गया होगा । अपने सुझाव देने के लिए हमें कमैंट्स जरूर करें ।


आपका दिन शुभ हो !😊





Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

डूबते को तिनके का सहारा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Doobte Ko Tinke Ka Sahara Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

दाल में काला होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Daal Me Kala Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi