हिन्दी कहानी “अंधेरी रात” / डरावनी कहानियाँ / Hindi Horror Story Andheri Raat

  Hindi Kahani Andheri Raat / Darawani Kahaniya / Horror Story In Hindi / पुरानी हवेली / Purani Haweli कहानी अंधेरी रात : एक ठंडी और अंधेरी रात थी। आसमान काले बादलों से ढका हुआ था, और चारों ओर सन्नाटा पसरा हुआ था। गांव के बाहर एक पुरानी हवेली थी, जो अब वीरान पड़ी थी। उस हवेली की छत टपक रही थी और दीवारों पर काई जम चुकी थी। गांव वाले कहते थे कि इस हवेली में कभी कोई आया तो वापस नहीं लौटा। हवेली के अंदर किसी आत्मा का वास था, और हर पूर्णिमा की रात को वहां से अजीब-अजीब आवाज़ें आती थीं। उस दिन भी पूर्णिमा की रात थी। चांद बादलों के पीछे से झांक रहा था, लेकिन उसकी रोशनी धरती पर नहीं पड़ रही थी। गांव के युवा लड़कों में से एक, आर्यन, हमेशा से उन कहानियों पर शक करता था। उसे नहीं लगता था कि हवेली में कुछ अलौकिक है। उसे लगा कि यह सिर्फ एक अफवाह है, जिससे गांव वाले डरते हैं। आर्यन के दोस्तों ने उसे चुनौती दी, "अगर तुम इतना ही बहादुर हो तो उस हवेली में जाकर दिखाओ।" चुनौती स्वीकार करते हुए, आर्यन ने तय किया कि वह उस रात हवेली में जाएगा। उसके दोस्त, मोहित, करण, और निशा भी उसके साथ जाने को तैया

चिराग तले अँधेरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Chirag Tale Andhera Meaning In Hindi

 

Chirag Tale Andhera Muhavre Ka Arth Aur Vakya Prayog / चिराग तले अँधेरा मुहावरे का अर्थ क्या होता है?

 
चिराग तले अँधेरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Chirag Tale Andhera Meaning In Hindi
Chirag Tale Andhera





मुहावरा- “चिराग तले अँधेरा” ।


( Muhavara- Chirag Tale Andhera )



अर्थ- स्वयं योग्य होते हुए भी आसपास अयोग्यता का निवास / अपनी बुराई न देख पाना ।


( Arth/Meaning in Hindi- Swayam Yogya Hote Huye Bhi Aapas Ayogyta Ka Niwas / Apani Burai Na Dekh Pana )





“चिराग तले अँधेरा” मुहावरे का अर्थ/व्याख्या इस प्रकार है- 


“चिराग तले अँधेरा” यह हिंदी भाषा में प्रयोग किए जाने वाला एक लोकप्रिय मुहावरा है । इस मुहावरे का अर्थ स्वयं योग्य होते हुए भी आसपास अयोग्यता का निवास होना होता है ।


“चिराग तले अँधेरा” मुहावरे का मतलब है कि जहाँ रोशनी की सबसे अधिक उम्मीद होती है, वहीं अंधेरा होता है। यह मुहावरा उन स्थितियों का वर्णन करता है जहाँ लोग अपनी आँखों के सामने की चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जबकि दूर की चीज़ों पर अधिक ध्यान देते हैं।  


"चिराग तले अँधेरा" मुहावरा इस बात को उजागर करता है कि जिस तरह एक चिराग के नीचे का हिस्सा अंधकारमय रहता है, उसी प्रकार जीवन में भी कई बार नजदीक की महत्वपूर्ण चीजों को लोग नहीं देख पाते। इस मुहावरे का उपयोग उन परिस्थितियों में होता है, जब किसी चीज़ की उपस्थिति या महत्वपूर्ण जानकारी सामने होते हुए भी उसे अनदेखा कर दिया जाता है। यह हमारे आसपास के उन पहलुओं को भी इंगित करता है जिनका महत्व हम नहीं समझते, या जिन पर ध्यान नहीं देते। 


जैसे-


1. हरी ने अपने पिता से कहा- मेरे मास्टर जी की पत्नी काम पढ़ी-लिखी है । फिर हरी से उसके पिता जी ने कहा कि यह क्या बेटा, चिराग तले अँधेरा ।


2. रामू की माँ हमेशा उसकी चिंता करती रहती है, लेकिन उसे अपने छोटे बेटे की तकलीफ कभी नजर नहीं आती; यह तो वही "चिराग तले अँधेरा" हुआ।

   

3. स्कूल के सबसे काबिल छात्र को पुरस्कार नहीं मिला, क्योंकि अध्यापकों ने उसकी प्रतिभा पर ध्यान ही नहीं दिया — "चिराग तले अँधेरा।"

   

4. हमारे समाज में कई गरीब लोग हैं, लेकिन हम विदेशी समस्याओं की चर्चा में व्यस्त रहते हैं — "चिराग तले अँधेरा।"


5. राजू अपने घर के पास की सफाई की कभी चिंता नहीं करता, जबकि दूर-दूर की जगहों पर सफाई अभियान चलाता रहता है; यह तो "चिराग तले अँधेरा" है।


6. माता-पिता अपने बच्चों की बड़ी-बड़ी सफलताओं की चर्चा करते रहते हैं, लेकिन उनकी छोटी समस्याओं पर कभी गौर नहीं करते — "चिराग तले अँधेरा।"


7. डॉक्टर साहब खुद अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते, लेकिन दूसरों को फिट रहने की सलाह देते रहते हैं — "चिराग तले अँधेरा।"


8. गाँव के मुखिया को दूर के गाँव की समस्याओं की जानकारी रहती है, पर अपने ही गाँव के हालात से अनजान हैं — "चिराग तले अँधेरा।"


9. सीता अपने घर के सामने का कचरा तो देख लेती है, लेकिन अपने आँगन में फैले गंदगी को नजरअंदाज कर देती है — "चिराग तले अँधेरा।"


10. जोशी जी अपने दोस्तों की आर्थिक समस्याओं की चिंता करते रहते हैं, लेकिन अपने बेटे के करियर पर कभी ध्यान नहीं देते — "चिराग तले अँधेरा।"


11. बड़ी कंपनियाँ दुनिया भर में सामाजिक कार्य करती हैं, लेकिन अपने ही कर्मचारियों की समस्याओं की उपेक्षा करती हैं — "चिराग तले अँधेरा।"


इस प्रकार, "चिराग तले अँधेरा" मुहावरे का उपयोग जीवन के विभिन्न पहलुओं में देखने को मिलता है, जहाँ महत्वपूर्ण चीज़ों को अनदेखा कर दिया जाता है।


“चिराग तले अँधेरा” मुहावरे का वाक्य प्रयोग / Chirag Tale Andhera Muhavare Ka Vakya Prayog. 


“चिराग तले अँधेरा” मुहावरे का अर्थ है कि जो चीज़ें या व्यक्ति हमारे बहुत क़रीब होती हैं, हम उन्हें अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं। 

इस मुहावरे का अर्थ समझने के लिए निचे कुछ वाक्य प्रयोग दिए जा रहे हैं जो कि इस प्रकार से हैं - 



वाक्य प्रयोग- 1.


रमेश को हमेशा लगता था कि उनका पड़ोसी विजय बहुत स्वार्थी है और किसी की मदद नहीं करता। एक दिन रमेश के घर में अचानक आग लग गई। जब वह घबरा गया और कुछ समझ नहीं पाया, तो विजय ने आकर उसकी मदद की और आग बुझाई। तब रमेश को एहसास हुआ कि जो व्यक्ति हमेशा उनके पास था, उसे ही वह गलत समझते रहे।



वाक्य प्रयोग- 2.


सीमा के बेटे, रोहन को हमेशा पढ़ाई में कमजोर समझा जाता था। एक दिन स्कूल में पेंटिंग प्रतियोगिता हुई और रोहन ने पहला स्थान प्राप्त किया। तब सीमा को एहसास हुआ कि उनके बेटे में एक अद्भुत कला प्रतिभा है, जो उन्होंने कभी पहचानी ही नहीं थी।



वाक्य प्रयोग- 3.


गांव में एक डॉक्टर था जो हमेशा गरीबों की मदद करता था। गांव वाले बड़े शहर के डॉक्टरों के पास इलाज के लिए जाते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि गांव का डॉक्टर अच्छा नहीं है। एक दिन एक बड़ा बीमारी फैल गया और सभी डॉक्टरों ने मदद करने से मना कर दिया। तब गांव का डॉक्टर ही था जिसने सबकी जान बचाई।



वाक्य प्रयोग- 4.


मीरा के बगीचे में हर प्रकार के फूल खिले रहते थे, लेकिन वह हमेशा दूर के फूलों की तारीफ करती थी। एक दिन उसके बगीचे का गुलाब मुरझा गया। तब मीरा को एहसास हुआ कि जो सुंदरता उसके पास थी, वह उसे पहचान नहीं पाई।



वाक्य प्रयोग- 5.


रवि अपने माता-पिता की उपेक्षा कर बड़े शहर में नौकरी के लिए चला गया। वह वहां के लोगों की तारीफ करता था और उनके साथ समय बिताता था। एक दिन जब वह बीमार हुआ, तो वहां कोई उसकी मदद के लिए नहीं आया। तब रवि को एहसास हुआ कि उसके अपने माता-पिता ही उसकी सच्ची चिंता करते थे, जिन्हें उसने अनदेखा कर दिया था। 


वाक्य प्रयोग के रूप में ये कहानियाँ इस बात को दर्शाती हैं कि अक्सर हम अपने पास की महत्वपूर्ण चीज़ों या लोगों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं।


दोस्तों, हम आशा करते हैं कि आपको इस मुहावरे का अर्थ समझ में आ गया होगा । अपने सुझाव देने के लिए हमें कमैंट्स जरूर करें ।


आपका दिन शुभ हो । 😊


धन्यवाद । 🙏











Comments

Popular posts from this blog

कम्प्यूटर किसे कहते हैं? / What is computer in hindi?

प्रिंटर क्या होता है? परिभाषा, प्रकार और इतिहास / What Is Printer In Hindi

आस्तीन का सांप मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Aasteen Ka Saanp Meaning In Hindi

कलई खुलना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kalai Khulna Meaning In Hindi

गागर में सागर भरना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Gagar Me Sagar Bharna Meaning In Hindi

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pau Barah Hona Meaning In Hindi

अन्धे के हाथ बटेर लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Andhe Ke Hath Bater Lagna Meaning In Hindi

काला अक्षर भैंस बराबर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Kala Akshar Bhains Barabar Meaning In Hindi

पेट में चूहे दौड़ना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Pet Mein Chuhe Daudna Meaning In Hindi

ऊँट के मुंह में जीरा मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग / Oont Ke Muh Mein Jeera Meaning In Hindi